Featured

Why a six year old German shepherd Sombra getting praise and hate in Colombia


Publish Date:Mon, 30 Jul 2018 03:15 PM (IST)

परेशान हैं नशे का धंधा करने वाले

वाशिंगटन पोस्ट की एक खबर की मानें तो दुनियाभर में ड्रग तस्करी के लिए चर्चित कोलंबिया में सोंब्रा नाम के एक जर्मन शेफर्ड कुत्ते ने कई तस्करों को मुश्किल में डाल दिया है। इसने महज 2 साल में ही लगभग 68 करोड़ रुपये की ड्रग पकड़वा दी है। इसकी वजह से अब नशे का धंधा करने वाले हैरान हैं आैर उससे मुक्ति पाना चाहते हें। इस कुत्ते से छुटकारा पाने के लिए उन्होंने उसके ऊपर 50 लाख रुपये का इनाम तक घोषित कर दिया है। सुनने में आया है कि तस्करों के समूह में ये संदेश जारी किया गया है कि सोंब्रा को जिंदा या मुर्दा लाने वाले व्यक्ति को 70,000 अमेरिकी डाॅलर यानि 48,11,450.00 रुपये का र्इनाम दिया जाएगा।

पुलिस ने खुद दी जानकारी

टेलिग्राफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बारे में कोलंबिया की पुलिस ने खुद ट्वीट कर के जानकारी दी है। पुलिस विभाग ने बताया कि जर्मन शेफर्ड सोंब्रा पिछले 2 साल से कोलंबिया के पुलिस विभाग के साथ काम कर रहा है आैर उसकी मदद से 245 अपराधियों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। सांब्रा की ज्यादातर ड्यूटी यहां के दो बड़े एयरपोर्ट पर रहती हैं। पहली बार उसकी सबसे बड़ी उपलब्धि 2016 में रही थी जब उसने गुप्त तरीके से केले के बक्से में रख कर बेल्जियम भेजी जा रही 2958 किलो कोकीन को अपनी सूंघने की खास क्षमता की मदद से जब्त करा दिया था। इसके बाद मर्इ 2017 में सोंब्रा ने एक बार फिर कमाल किया आैर एक बार फिर बेल्जियम भेजी जा रही 1.1 टन कोकीन को बरामद करा दिया। इसके बाद सबसे बड़ी कामयाबी उसे तब मिली जब उसने इसी साल जून में उसने 5.3 टन कोकीन पकड़वा दी। बस तभी से वो तस्करों की आंख की किरकिरी बन गया।

मिलता है विशेष दर्जा

अपने इन दमदार कारनामों आैर अब मिलने वाली धमकियों के चलते अब इस कुत्ते को विशेष सुरक्षा दर्जा प्राप्त हो गया है। अब सोंब्रा बुलेटप्रूफ गाड़ी में चलता है आैर उसके साथ 2 गनमैन भी रहते हैं। एयरपोर्ट पर सबसे भीड़ भाड़ वाले समय पर वो लगातार लगभग 6 घंटे के लिए ड्यूटी पर रहता है। उस के साथ काम करने वाले पुलिसकर्मी कहते हैं कि सामान्य कुत्तों की तुलना में सोंब्रा काफी तेज है। इसकी उम्र करीब 6 साल बतार्इ जा रही है आैर अब ये सेलिब्रिटी का दर्जा हासिल कर चुका है।

By Molly Seth





Fore More Click Here https://www.jagran.com/news/oddnews-why-a-six-year-old-german-shepherd-sombra-getting-praise-and-hate-in-colombia-18258437.html