viralkhabri.com

WhatsApp का बड़ा अपडेट, अब बिना नंबर कर सकेंगे यूजर्स को सर्च ओर साथ ही शॉपिंग, ऐसे काम करेगा नया फीचर

 
व्हाट्सप्प

WhatsApp दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है व्हाट्सप्प  इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को कई तरह के फीचर्स मिलते हैं.जिससे उनको काफी आसानी होती है , कंपनी ने इसका एक बिजनेस वर्जन भी लॉन्च किया है, जो कई खास फीचर्स के साथ आता है. बिजनेस यूजर्स के लिए वॉट्सऐप ने एक नया फीचर जारी किया है.

इस फीचर की मदद से यूजर्स वॉट्सऐप बिजनेस पर लोगों को सर्च कर सकते हैं, उनसे चैट कर सकते हैं और वॉट्सऐप पर ही शॉपिंग भी कर ते  हैं. वॉट्सऐप बिजनेस यूजर्स विभिन्न कैटेगरी- बैकिंग, ट्रैवल में नाम से दूसरे यूजर्स को सर्च कर सकते हैं.

किन यूजर्स को मिलेगा नया फीचर
हालांकि, वॉट्सऐप पर यह फीचर अभी कुछ एक  देशों में ही लॉन्च किया गया है. कंपनी ने इसे ब्राजील, कोलंबिया, इंडोनेशिया, मेक्सिको और यूके में लॉन्च किया है. कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट जारी कर इस फीचर की जानकारी दी है.

वॉट्सऐप का कहना है कि नया फीचर यूजर्स को बिजनेस प्रोफाइल पर आसानी से बिजनेसेस से कॉन्टैक्ट करने में मदद करेगा. यूजर्स को इसके लिए बिजनेस अकाउंट्स का नंबर सेव करने की जरूरत भी  नहीं होगी . इसके साथ ही यूजर्स आसानी से वॉट्सऐप पर ही शॉपिंग भी कर सकेंगे. 

वॉट्सऐप पर ही कर सकेंगे शॉपिंग
यूजर्स बिजनेस अकाउंट्स से आसानी से शॉपिंग कर सकते हैं, उन्हें कंपनी की वेबसाइट पर जाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं पडे़गी. कुछ दिनों पहले कंपनी ने जियो मार्ट के साथ मिलकर ऐसा एक फीचर इंट्रोड्यूस किया था, जिसका विस्तार दूसरे देशों में किया जा रहा है.

वॉट्सऐप की मानें तो ये फीचर सेफ है और यूजर्स की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है साथ ही वॉट्सऐप पर यूजर्स को पेमेंट का भी ऑप्शन मिल जाएगा. यानी किसी भी जरूरत के लिए यूजर्स को वॉट्सऐप से बाहर नहीं जाना होगा. यूजर्स को ऐप पर पूरा इकोसिस्टम देने की कोशिश की जा रही है.

कैसे काम करेगा ये फीचर?
आप इसे ऐसे समझ सकते हैं कि अब तक वॉट्सऐप पर किसी यूजर से चैट करने के लिए आपको उसके नंबर की जरूरत होती है. मगर नया फीचर बिजनेस यूजर्स के लिए जिसकी मदद से यूजर्स किसी भी कैटेगरी में दूसरे यूजर्स को उनके नाम से सर्च कर सकते हैं.

उनसे बिना नंबर सर्च किए चैट कर सकते हैं और उनसे शॉपिंग वॉट्सऐप पर ही कर सकते हैं. पेमेंट के लिए यूजर्स को पास वॉट्सऐप पेमेंट का ऑप्शन मिल जाएगा.