IRCTC RAC Cyber Fraud: IRCTC को ट्विट करना पड़ा भारी , महिला के खाते से उड़ गए 64 हजार रुपये

Advertisement
Advertisement

IRCTC RAC Cyber Fraud: सोशल मीडिया पर आपके द्वारा की गयी जरा-सी लापरवाही भी आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसा ही एक मामला हाल ही में सामने आ रहा है, जिसमें महिला को RAC टिकट की डिटेल्स सोशल मीडिया पर साँझा करना काफी भारी पड़ गया और उनके अकाउंट से 64 हजार रुपये कट चुके है ।

दरअसल, महिला ने IRCTC को टैग करके टिकट की डिटेल्स ट्विटर पर शेयर की थी, जिससे स्कैमर्स ने महिला की गलती का फायदा उठाकर 64 हजार रुपये की ठगी को अंजाम दे दिया।

यह है पूरा मामला अब फेक ईमेल, एसएमएस या लिंक के माध्यम से चोरी और ठगी करना स्कैमर्स का आम तरीका सा बन गया है। और ऐसे में यदि आप थोड़ी सी भी गलती करते हैं तो स्कैमर्स बड़ा नुकसान करने में सफल हो जाते हैं। इस महिला के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ठगी की शिकार हुई महिला का नाम एमएन मीणा है और वह मुंबई की निवासी बताई जा रही हैं।

दरअसल, हाल ही में महिला ने 14 जनवरी के लिए IRCTC की वेबसाइट से मुंबई से भुज के तीन टिकट बुक किए थे, लेकिन उनके टिकट RAC हो गए। महिला ने अपनी टिकट की अपडेट जानने और टिकट की इंक्वायरी करने के लिए अपना फोन नंबर और ट्रेन टिकट की डिटेल्स IRCTC को टैग करके ट्वीट कर डाली । उनकी इसी गलती का फायदा स्कैमर्स ने उठाया और उनके साथ 64 हजार रुपये की ठगी को अंजाम दिया ।

ऐसे हुई ठगी

महिला ने जैसे ही फोन नंबर और ट्रेन टिकट डिटेल्स को ट्वीट किया, साइबर फ्रॉड ने महिला को कॉल किया। महिला को फोन पर एक व्यक्ति ने बताया कि वह रेलवे की तरफ से बातचीत कर रहा है और उसे झांसे में लेकर ओटीपी के सहारे उनके अकाउंट से 64 हजार रुपए गुल कर दिए गए।

दरअसल, महिला से साइबर फ्रॉड ने समस्या के समाधान के लिए एक फॉर्म भराया, जिसमें महिला से अकाउंट डिटेल भरकर सबमिट करने के लिए कहा गया था। उसके बाद जैसे ही महिला ने ओटीपी शेयर किया महिला के अकाउंट से 64 हजार रुपये उड़ गए। ठगी के बाद महिला ने अपना मामला साइबर क्राइम में दर्ज कराया।

Related Posts

Don't Miss

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *