EVs In Auto Expo 2023: ऑटो एक्सपो 2023 में इलेक्ट्रिक कारों का दबदबा, एक से ज्यादा ईवी शोकेस

Advertisement

EVs In Auto Expo 2023:

Advertisement
ऑटो एक्सपो 2023 के पहले दिन इलेक्ट्रिक वाहनों का दबदबा रहेगा। पहले दिन मारुति सुजुकी, हुंडई, किआ, टाटा मोटर्स और एमजी मोटर अपने फ्यूचरिस्टिक मॉडल प्रदर्शित करेंगे और हरित परिवहन में निवेश करने की अपनी प्रतिबद्धता भी व्यक्त करेंगे। यहां, मारुति सुजुकी ने अपनी ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी अवधारणा का अनावरण किया, जो 2025 में बाजार में आने के लिए तैयार है।

वहीं, Hyundai Motor India Limited (HMIL) ने बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की मौजूदगी में अपना ऑल-इलेक्ट्रिक Ionik-5 मॉडल लॉन्च किया। इसकी कीमत पहले 500 ग्राहकों के लिए 44.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। इस इलेक्ट्रिक कार को विशेष रूप से विकसित ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है।

इनके अलावा किआ इंडिया ने दो नई कारों- ईवी9 और केए4 का भी प्रदर्शन किया। किआ ने कहा है कि वह इलेक्ट्रिक वाहन श्रेणी में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने के लिए अगले चार वर्षों में दो करोड़ रुपये का निवेश करेगी। बता दें कि EV9 एक कॉन्सेप्ट कार है, जिसकी लंबाई 4,930mm, चौड़ाई 2,055mm और ऊंचाई 1,790mm है।

वहीं, टाटा मोटर्स इवेंट में वाहनों की लाइन लगाएगी, कंपनी विभिन्न ईवी और सीएनजी वाहनों को प्रदर्शित करेगी। Tata Motors ने वाणिज्यिक और यात्री वाहन श्रेणियों में लगभग 20 वाहन पेश किए। आकर्षण का केंद्र सिएरा इलेक्ट्रिक कार थी, जिसके 2025 में बाजार में आने की उम्मीद है। कंपनी के मध्यम आकार की हैरियर के एक इलेक्ट्रिक संस्करण का भी अनावरण किया गया, जो अगले साल की शुरुआत में बाजार में आ सकता है।

ऑटो एक्सपो 2023 में, एमजी मोटर इंडिया ने अगली पीढ़ी के हेक्टर की कीमतों की घोषणा की, जो 14.72 लाख रुपये से लेकर 22.42 लाख रुपये तक है। इसके अलावा कंपनी ने दो इलेक्ट्रिक वाहन MG4 और MG EHS भी पेश किए। इसके अलावा, लक्ज़री कार निर्माता लेक्सस ने अपनी पांचवीं पीढ़ी की RX स्पोर्ट्स कार को दो वेरिएंट: RX350h लक्ज़री हाइब्रिड और RX500h F स्पोर्ट परफॉर्मेंस में पेश किया।

कई कार निर्माताओं ने भाग नहीं लिया।

इस बार ऑटो एक्सपो में महिंद्रा एंड महिंद्रा, स्कोडा, वोक्सवैगन, निसान, मर्सिडीज-बेंज, बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसी प्रमुख ऑटोमोटिव कंपनियां भाग नहीं लेंगी।

Related Posts

Don't Miss

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *