BMW ELECTRONIC CAR: bmw ने लोंच 1.70 करोड़ में अपनी दमदार इलेक्ट्रोनिक कार ,देखे खास फीचर के साथ !

Advertisement

BMW ELECTRONIC CAR: लग्जरी वाहन निर्माता बीएमडब्ल्यू इंडिया ने भारत में सातवीं पीढ़ी की 7 सीरीज और पहली आई7 इलेक्ट्रिक सेडान का लोंच किया है। सीरीज 7 कार की शुरुआती शोरूम कीमत भी 1.70 करोड़ रुपए रखी गई है।

Advertisement

वहीं, i7 इलेक्ट्रिक कार की एक्स-शोरूम कीमत 1.95 करोड़ रुपये से शुरू होती है। इसके रिलीज के साथ ही प्री-ऑर्डर भी शुरू हो गया है, यह इसी साल मार्च से ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा.

क्या है i7 की खासियत?: नई BMW 7 सीरीज और i7 कारों को भी CLAR प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है. यह आपके मौजूदा मॉडल से काफी अलग है। इस नए मॉडल में रैपअराउंड एलईडी टेललाइट्स, नई क्रेस्ट-शेप्ड ग्रिल, नए एल्युमीनियम-अलॉय व्हील्स और स्प्लिट एलईडी हेडलाइट्स भी फीचर किए गए हैं। इसका एक सपाट सिर होता है जिसमें एक चिह्नित कंधे की रेखा होती है। लेकिन क्योंकि इसका लुक बेहद शानदार हो जाता है।

कैसे हैं फीचर्स?: बीएमडब्ल्यू की इस कार का इंटीरियर बिल्कुल अलग है। साथ ही डुअल स्क्रीन सेटअप के साथ लाइव कॉकपिट प्लस फीचर भी दिया गया है। इसमें कैपेसिटिव टच कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 12.3-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, 14.9-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, 5.5-इंच टचस्क्रीन कंट्रोल सिस्टम, 31.3-इंच 8K डिस्प्ले इंग्रीडिएंट के साथ Amazon Fire TV, 42.5 डिग्री तक झुकता है। सीटों के साथ एक्जीक्यूटिव लाउंज, क्लाउड-आधारित नेविगेशन, लेदर अपहोल्स्ट्री, 18-स्पीकर 4डी ऑडियो सिस्टम, पावर डोर, पैनोरमिक ग्लास रूफ, सीट मसाज और वेंटिलेशन, 18-स्पीकर, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, डायनेमिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक और बहुत कुछ सुविधाएँ भी प्रदान की जाती हैं।

कैसा है प्रोपल्शन सिस्टम?: BMW 7 सीरीज की नई जनरेशन में भी 3.0-लीटर इनलाइन सिक्स-सिलेंडर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो 376 HP की पावर और 520 Nm का टार्क जनरेट करने का भी काम करता है। जो 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से भी लैस है। जबकि i7 xDrive60 में इलेक्ट्रिक मोटर्स की भी योजना है। ट्रेन का यह इंजन 536 एचपी की पावर और 744 एनएम का टार्क पैदा करता है। इसकी अधिकतम गति 240 किमी/घंटा है। यह कार महज 4.7 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेगी।

चार्जिंग सिस्टम: फास्ट चार्जर की मदद से यह कार महज 34 मिनट में 10-80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है. इससे आप सिर्फ 10 मिनट में 170 किमी तक दौड़ सकते हैं। जबकि 11 kW AC चार्जर से i7 को फुल चार्ज करने में 10.5 घंटे का समय लगता है। कंपनी i7 की बैटरी पर 8 साल/100,000 मील की वारंटी भी देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *