2023 Auto Expo Launch: ऑटो एक्सपो 2023 के पहले दिन Tata ने मचाया धमाल , एक साथ 5 गाड़ियां की लोंच , CNG से Electric तक शामिल

Advertisement

2023 Auto Expo Launch: ऑटो एक्सपो 2023 के पहले दिन मारुति से लेकर हुंडई तक ने बड़े लॉन्च किए हैं। लेकिन धमाका टाटा मोटर्स ने किया। जहां मारुति ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार पेश की, वहीं Hyundai ने अपनी Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की, वहीं Tata Motors ने एक साथ 5 गाड़ियां पेश कीं। खास बात यह है कि इनमें पेट्रोल और सीएनजी वाली इलेक्ट्रिक कारें भी शामिल हैं। आइए जानते हैं और जानकारी

Advertisement

टाटा हैरियर इलेक्ट्रिक
नेक्सॉन के बाद कंपनी ने अपनी हैरियर एसयूवी को भी इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया है। यह दिखने में काफी हद तक ICE इंजन वाली Harrier जैसी है। लेकिन इसमें क्लीन लाइन्स और संलग्न ग्रिल के साथ फ्यूचरिस्टिक लुक है। फ्रंट में नया स्प्लिट हेडलाइट सेटअप मिलता है। साइड प्रोफाइल बिल्कुल हैरियर जैसा दिखता है, जबकि टेललाइट्स को कुछ अपडेट और डिज़ाइन में बदलाव मिलते हैं।

यह एक AWD गाड़ी होगी, जो डुअल-मोटर सेटअप के साथ आ सकती है। यह Gen 2 EV आर्किटेक्चर पर आधारित है, जो Gen 1 संस्करण की तुलना में बेहतर रेंज और अधिक शक्ति प्रदान करेगा।

टाटा सिएरा ईवी
Tata Motors ने Sierra EV भी पेश की, जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी। 2020 में भी दिखाया गया है, लेकिन वास्तविक मॉडल उत्पादन के करीब दिखता है। सिएरा ईवी को अपडेट किया गया है और टाटा मोटर्स द्वारा पेश की गई अवधारणा से काफी अलग दिखती है। इसका परिणाम 5-द्वार लेआउट में हुआ है। सिएरा ईवी में पूरी तरह से संलग्न ग्रिल और एक बड़ा बम्पर है। दोनों रोशनी एक क्रोम पट्टी से जुड़ी हुई हैं। सिएरा ईवी में ब्लैक-आउट सी और डी-स्तंभ और पीछे एक बड़ा ग्रीनहाउस है।

टाटा कर्वेव
Tata Curvev को कंपनी ने सबसे पहले इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट के तौर पर पेश किया था। अब, कंपनी ने घोषणा की है कि वह टर्बोगैसोलिन मोटर वाहनों का परिवहन करेगी। यह 2024 में है
यह भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। यह अपनी तरह की पहली SUV-कूपे है। यह कंपनी के फ्यूचरिस्टिक डिजाइन को दर्शाता है। इसमें एक नया ग्रिल, एक रेक और स्क्वायर व्हील स्टेप्स हैं। कंधे की रेखा बहुत मजबूत होती है और शरीर का आवरण मोटा होता है। अंदर, इसमें कवर, एकाधिक डिस्प्ले और विचारशील डिज़ाइन तत्वों वाली एक टेबल है।

टाटा अविन्य
Tata ने Auto Expo 2023 में नई Avinya कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाया है। यह Gen3 प्लेटफॉर्म पर आधारित है। यह अपने बॉर्न इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म के साथ कम से कम 500 किमी की रेंज पेश करेगी। Tata ने पुष्टि की है कि कार 2025 में लॉन्च की जाएगी। हालांकि, वाहन के बारे में और कोई विवरण साझा नहीं किया गया है।

पंच-अल्ट्रोज जीएनसी
टाटा मोटर्स ने अपने दो लोकप्रिय मॉडलों के सीएनजी संस्करण भी पेश किए: अल्ट्रोज़ हैचबैक और पंच मिनी एसयूवी। कंपनी ने अभी टाटा अल्ट्रोज सीएनजी और पंच सीएनजी की लॉन्चिंग को लेकर जानकारी का खुलासा नहीं किया है। Tata Altroz ​​​​CNG को 1.2L टर्बोचार्ज्ड गैसोलीन इंजन के साथ ले जाया जाना है। जबकि पंच सीएनजी में 1.2 लीटर 3-सिलेंडर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *