बड़ी सख्या में PM Kisan Yojana की सूची से नाम कटगे शुरू, ऐसे चेक करें सम्मान निधि की बेनिफिशियरी लिस्ट

Advertisement

PM Kisan Yojana:

Advertisement
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जनवरी के अंतिम सप्ताह में जारी की जा सकती है। हालांकि अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। अनुमान है कि भू-अभिलेखों के सत्यापन के कारण बड़ी संख्या में लोगों का नाम लाभार्थी सूची से बाहर हो सकता है।

ई-केवाईसी जल्द कराएं

किसानों के पास अभी भी ई-केवाईसी करने का मौका है। जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की है, उन्हें 13वीं किस्त प्राप्त करने के लिए इसे जल्द से जल्द पूरा करना चाहिए। अन्यथा आप आगामी किस्त से वंचित रह सकते हैं।

लाभार्थी सूची में नाम देखें

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें। यहां लाभार्थी सूची में अपना नाम जांचें। पहले चेक कर लें कि यहां ई-केवाईसी और जमीन की डिटेल भरी गई है। अगर पीएम किसान योजना के स्टेटस के आगे YES लिखा है तो आप समझ जाएं कि आपके खाते में 13वीं किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी. वहीं, इनमें से किसी भी जगह अगर NO लिखा है तो आपकी किस्त रुक सकती है।

6 हजार रुपये प्रति वर्ष की आर्थिक सहायता

पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है। यह राशि हर 4 महीने में 2000 रुपए की 3 किस्तों में किसान के खाते में भेजी जाती है।

कोई दिक्कत हो तो यहां संपर्क करें

किसान इस योजना से संबंधित किसी भी तरह की समस्या होने पर आधिकारिक ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं। आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर – 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं। यहां किसानों की सभी समस्याओं का समाधान किया जा सकता है।

disclaimer
viralkhabri.com में आप सभी का स्वागत है. यह Website हिंदी में सभी प्रकार की जानकारी लोगों तक पहुचाने के लिए बनाया गया है. इसके ज्यादातर लेख News, Jobs, Bollywood एवं Automobile से सम्बंधित जानकारी के लिए लिखे गए हैं, इसके साथ ही कुछ लेख Social Media पर वायरल फोटो व वीडियो के आधार पर लिखे है जिनकी viralkhabri.com पुष्टी नही करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *