Home Remedies: अगर सर्दियों में उंगलियों और पैर की उंगलियों में सूजन आ जाती है, तो कुछ घरेलू नुस्खे काम कर सकते हैं, उंगलियां नहीं गलेगी ।

Advertisement
Advertisement

Home Remedies: सर्दियों और ट्रेनों में आने से न केवल ठंडी हवाएं आती हैं बल्कि स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं भी होती हैं। यह शुष्क जलवायु त्वचा को भी बहुत प्रभावित करती है। जब त्वचा सूख जाती है, तो उंगलियां और पैर की उंगलियां कांपने लगती हैं। पानी में काम करने वाली अधिकांश महिलाओं की पैर की उँगलियाँ सर्दियों में एक-दूसरे से अधिक टकराती हैं और ऐसा लगता है कि यह धक्का-मुक्की उन्हें गला घोंटने का कारण बनेगी। अगर आप भी उंगलियों में सूजन से परेशान हैं तो यहां कुछ आसान घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जो इस समस्या को खत्म करने में आपकी मदद करेंगे।

 

उंगलियों और पैर की उंगलियों में सूजन के मामलों के लिए उपाय। उंगलियों और पैर की उंगलियों के फटने के उपाय
पानी का सलाद

एक बाल्टी कैन लें और इसे गर्म पानी के साथ पिएं। इस पानी में एक या दो टेबल स्पून नमक मिलाएं और केक को इस पानी में 15 से 20 मिनट के लिए डूबा रहने दें। इस पानी में हाथों की उंगलियों को भी डुबो कर रखा जा सकता है। यह त्वचा की सूजन और लाली को सामान्य करने में मदद करेगा। इसके बाद एम्पनाडास को साफ कर लें।

प्याज़

सर्दियों में उंगलियां और पैर की उंगलियां भी काफी रूखी होने लगती हैं। इस जलन के कारण कई बार उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में प्याज काम आ सकता है। प्याज से रस निकालकर उंगलियों या रूई की मदद से फैली हुई उंगलियों पर लगाएं। यह खुजली को कम करने में मदद करेगा।

सरसों का तेल
एक बाउल लें और उसमें सरसों का तेल डालकर पकाएं। इस तेल में लहसुन की कुछ कलियां डालें और तेल को ब्राउन होने तक आंच पर रखें। जब प्याज अच्छी तरह से पक गया दिखाई दे तो गैस बंद कर दें। इस तेल को अपनी उंगलियों से हल्के हाथों से मलें और मोज़े पहन लें। यह उंगलियों की सूजन को कम करने में मदद करेगा।

प्रशंसनीय
अगर आपके घर में गेंदे के फूल हैं तो ये उंगलियों की सूजन को कम करने में मददगार होते हैं। कैलेंडुला के फूलों को अपने पैरों पर पानी में डुबोएं। इस पानी में एक चम्मच नमक डालकर हाथ और पेटिस को गीला करके सुखा लें। यह पानी सूजन को कम करने में कारगर है।

हल्दी

हल्दी को सरसों के तेल में पकाकर गर्म करें। हल्दी के औषधीय और जीवाणुरोधी गुण उंगलियों की सूजन और संक्रमण को कम करने में मददगार साबित होंगे। इस हल्दी के तेल को आंच गर्म करते समय या हीटर के सामने बैठकर लगाने से अधिक लाभ मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *