viralkhabri.com
Happy Birthday SRK: 11 साल पहले ही शाहरुख खान ने कर दी थी भविष्यवाणी, 'एक वक्त आएगा जब लोग बॉलीवुड...
 
b

Happy Birthday SRK: आज हिंदी फिल्म इंडस्ट्री यानी बॉलीवुड बहुत बुरे दौर से गुजर रहा है. साथ ही बॉयकॉट बॉलीवुड भी तेजी से ट्रेंड कर रहा है। अक्षय कुमार, आमिर खान, ऋतिक रोशन जैसे सितारों की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि शाहरुख खान ने बॉलीवुड के इस दौर की भविष्यवाणी पहले ही कर दी थी। 11 साल पहले शाहरुख खान ने कहा था कि 'एक समय आएगा जब लोग बॉलीवुड फिल्में देखना बंद कर देंगे।'

आज 2 नवंबर को बॉलीवुड किंग शाहरुख खान का 57वां जन्मदिन है। 1965 में जन्मे शाहरुख खान लंबे समय से बड़े पर्दे से दूर हैं। उनकी आखिरी फिल्म जीरो 2018 में रिलीज हुई थी, फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। इसके बाद से शाहरुख खान की कोई भी फिल्म रिलीज नहीं हुई है। लेकिन अब 2023 में शाहरुख खान के पास एक से एक फिल्में हैं।

आपको याद होगा कि 2011 में रेड चिलीज बैनर तले बॉलीवुड की एक फंतासी फिल्म रा.वन (रा.वन) रिलीज हुई थी। उस समय यह पहली बॉलीवुड फिल्म थी जिसमें वीएफएक्स का जबरदस्त तरीके से इस्तेमाल किया गया था।

फिल्म ने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। लेकिन दुनिया भर के सिने समीक्षकों ने फिल्म के वीएफएक्स की तारीफ की। इसी फिल्म के चलते आज शाहरुख खान की कंपनी रेड चिलीज दुनियाभर की फिल्मों के वीएफएक्स पर काम करती है।

शाहरुख खान इंडस्ट्री के ऐसे सुपरस्टार हैं जो एक बिजनेसमैन भी हैं, लेकिन उनका बिजनेस दूसरे एक्टर्स जैसा नहीं है। उन्हें टेक्नोलॉजी में ज्यादा दिलचस्पी है, इसलिए उनका ज्यादातर बिजनेस 'टेक्नोलॉजी' से जुड़ा है। जिनमें से एक है लाल मिर्च। यह एक फिल्म निर्माण कंपनी होने के साथ-साथ वीएफएक्स और एनिमेशन पर काम करने वाली कंपनी है।

2011 में भले ही लोगों को 'रा.वन' का वीएफएक्स और फिल्म का कॉन्सेप्ट पसंद नहीं आया, लेकिन आज जब फिल्मों में वीएफएक्स की बात आती है तो सबसे पहले और बेहतरीन वीएफएक्स को रा.वन कहा जाता है।

शाहरुख खान ने की थी भविष्यवाणी
शाहरुख खान दूरदर्शी अभिनेता हैं। वह अक्सर दुनिया भर में हिंदी फिल्म उद्योग को आगे ले जाने के पक्ष में रहे हैं। उन्होंने अपना पहला प्रयोग रा.वन में किया, लेकिन निराश हुए। इसके बाद भी उन्होंने एक्सपेरिमेंट करना नहीं छोड़ा। उन्होंने 'फैन' और 'जीरो' फिल्मों में भी वीएफएक्स का इस्तेमाल किया।

10 साल पहले जिस तरह से बॉलीवुड फिल्मों ने लोगों के होश उड़ा दिए हैं, उसकी भविष्यवाणी शाहरुख खान ने की थी। साल 2011 में प्रीति जिंटा को दिए इंटरव्यू में शाहरुख ने पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी कि बॉलीवुड में बुरा दौर आएगा और हिंदी फिल्मों के प्रति लोगों की दिलचस्पी घटेगी.

'मैं पूरी तरह से अलग फिल्में बनाना चाहता हूं'
तब शाहरुख ने कहा, 'इंडस्ट्री ने मुझे बहुत कुछ दिया है। मुझे लगता है कि जब मेरा करियर खत्म हो जाएगा तो मैं विलेन होने, हीरोइनों के साथ रोमांस करने और डांस करने के अलावा कुछ छाप छोड़ूंगा।

मैंने यह सब अपने लिए किया लेकिन मैं चाहता हूं कि लोग पीछे मुड़कर देखें और मुझे हिंदी फिल्मों में वीएफएक्स के लिए याद रखें। मैं इंडस्ट्री में कुछ ऐसा छोड़ना चाहता हूं जो फिल्मों से आगे हो और हमारी फिल्मों को पूरी दुनिया के सामने ले जाए। मैं तकनीक को नियंत्रित कर सकता हूं और इसलिए मैंने 'रा' कहा। "एक" बनाया गया था।

शाहरुख ने फिल्म निर्माताओं पर साधा निशाना
शाहरुख ने बॉलीवुड के दिग्गज फिल्ममेकर्स पर भी कमेंट किया था। उन्होंने आगे कहा, 'मैं बॉलीवुड के कुछ सबसे बड़े फिल्म निर्माताओं का दोस्त हूं लेकिन वे सभी बहुत बेवकूफ हैं।

वे केवल रोमांटिक फिल्में बनाना चाहते हैं लेकिन मैं उससे आगे जाकर दुनिया पर राज करना चाहता हूं। आइए ऐसी फिल्में बनाएं जो लंदन या अमेरिका में भारतीय लोग गर्व से दुनिया को बता सकें कि ये फिल्में भारत में बनी हैं और स्पाइडर मैन जितनी अच्छी हैं।'

'लोग हमारी फिल्में देखना कर बंद देंगे'
शाहरुख ने आगे कहा कि अगर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री आगे नहीं बढ़ी तो लोगों का रुझान भी इससे हट जाएगा. उन्होंने कहा, 'हमें जीवन से बड़े सिनेमा की ओर बढ़ना चाहिए क्योंकि अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो आने वाली युवा पीढ़ी हमारी फिल्में देखना बंद कर देगी। वे अंतरराष्ट्रीय फिल्में देखना शुरू करेंगे। मुझे लगता है कि वे हमारे सुपरहीरो ढूंढते हैं। हमारी पौराणिक कहानियों में बताने के लिए बहुत अच्छी कहानियां हैं।'

सच हुई शाहरुख की भविष्यवाणी
ये सारी बातें शाहरुख खान ने तब कही थी जब इंटरनेट पर स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नहीं थे और लोग थिएटर के जरिए बहुत ही सीमित तरीके से अंतरराष्ट्रीय सिनेमा तक पहुंच पा रहे थे। शाहरुख ने तब उन्हीं फिल्मों के बारे में बात की थी जो आज लोग पसंद कर रहे हैं।

इन बड़े बजट की फिल्मों में बहुत सारे वीएफएक्स का इस्तेमाल किया जा रहा है और ये भारत की पौराणिक कहानियों पर आधारित हैं। इनके अलावा भारतीय दर्शक अब 'पुष्पा', 'आरआरआर' और 'केजीएफ' जैसी फिल्मों में दिखाए गए जीवन से बड़े किरदारों को पसंद कर रहे हैं।

इन फिल्मों में नजर आएंगे शाहरुख
शाहरुख खान की आने वाली फिल्मों की बात करें तो वह अब दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम के साथ फिल्म 'पठान' में नजर आएंगे। इसके अलावा वह तापसी पन्नू के साथ राजकुमार संतोषी की फिल्म 'डंकी' में भी काम कर रहे हैं। इसके अलावा वह साउथ के डायरेक्टर एटली के साथ 'जवान' भी कर रहे हैं जिसमें वह नयनतारा के साथ नजर आएंगे।