Featured Social

DU Admissions: पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी, जानिए किस कोर्स के लिए चाहिए कितने अंक | Delhi University Released First Cut Off For Under Graduate Courses, LSR Goes Highest For BA Programme

https://hindi.oneindia.com/img/2018/06/1-1529389326.jpg


नई दिल्ली। विभिन्न अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने सोमवार देर रात अपनी पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी की। पिछले साल के मुकाबले इस बार न्यूनतम अंकों में गिरावट देखने को मिली है। इस साल सबसे ज्यादा कट-ऑफ लेडी श्रीराम कॉलेज के बीए (प्रोग्राम) कोर्स के लिए गई है। एलएसआर में बीए (प्रोग्राम) की पहली कट-ऑफ 98.75 प्रतिशत है। इसके बाद बीए (ऑनर्स) इन जर्नलिज्म और बीए (ऑनर्स) इन साइकोलॉजी हैं।

DU

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने 2018-19 अकादमिक सत्र के लिए पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी कर दी है। इस साल सबसे ज्यादा कट-ऑफ लेडी श्रीराम कॉलेज के बीए (प्रोग्राम) कोर्स की गई है। इस कोर्स में दाखिले के लिए 98.75 फीसदी अंक पाने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स की बीए (ऑनर्स) इन जर्नलिज्म की इस साल कट-ऑफ 98.50 प्रतिशत है। वहीं एलएसआर का बीए (ऑनर्स) इन साइकोलॉजी की कट-ऑफ 98.25 प्रतिशत है।

साइंस स्ट्रीम के लिए सबसे ज्यादा कट-ऑफ हिंदु कॉलेज और एसजीटीबी खालसा कॉलेज की गई है। हिंदू कॉलेज में बीएसी (ऑनर्स) इन फिजिक्स की कट-ऑफ जहां 98 प्रतिशत है, वहीं खालसा कॉलेज ने भी बीएसी (ऑनर्स) इन कंप्यूटर साइंस में कट-ऑफ इतनी ही रखी है। सेंट स्टीफंस कॉलेज में इकोनॉमिक्स (ऑनर्स) के लिए कट-ऑफ इस बार 98.75 प्रतिशत तक गई है। वहीं आर्ट्स के लिए 98 प्रतिशत और साइंस के छात्रों के लिए कट-ऑफ 97.5 प्रतिशत है। इंगल्शि (ऑनर्स) के लिए कट-ऑफ 97.5 प्रतिशत तक गई है।

श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स ने भी बीकॉम (ऑनर्स) और बीए (ऑनर्स) के लिए कट-ऑफ की पहली लिस्ट जारी कर दी है। एसआरसीसी में सामान्य कैटेगरी के लिए बीकॉम (ऑनर्स) की कट-ऑफ 97.75 प्रतिशत और बीए (ऑनर्स) इन इकोनॉमिक्स की कट-ऑफ 98.50 प्रतिशत है।

यूनिवर्सिटी ने साफ कर दिया है कि इस बार केवल पांच कट-ऑफ लिस्ट जारी की जाएंगी। पांचवी लिस्ट के बाद सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग की लिस्ट जारी होगी जिसके जरिये यूनिवर्सिटी खाली पड़ी सीटों को भरेगी। डीयू के 61 कॉलेजों की 56,000 सीटों के लिए इस बार ढाई लाख से भी ज्यादा आवेदन आए हैं। अंडरग्रेजुएट्स कोर्स के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने 15 मई को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की थी, जो 7 जून तक चली थी।

ये भी पढ़ें: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने शुरू किए 6 वोकेशनल कोर्स, बीच में छोड़कर दोबारा कर सकते हैं ज्वाइन



Source link