viralkhabri.com
Window Glass Cleaning: खिड़की के शीशे हो गए हद से ज्यादा गंदे, इन आसान उपायों से इन्हें बनाएं बेदाग
 
K

How To Clean Windows Glass: खिड़कियों की कांच को साफ करना पहली नजर में आसान लग सकता है, लेकिन वॉटरमार्क, उंगलियों के निशान, सामान्य गंदगी, धूल और और तेल के दाग कई बार इतने जिद्दी हो जाते हैं,

कि उन्हें आसानी से हटा पाना मुमकिन नहीं होता, लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं, क्योंकि अगर सही चीज और सही तरीके को अपनाया जाए तो खिड़की के शीशे बेदाग और नए जैसे बन सकते हैं. आइए जानते हैं कि डर्टी विंडो ग्लास को क्रिस्टल क्लीयर कैसे बनाएं.

खिड़के के शीशे साफ करने के तरीके

1. अगर आप खिड़कियों को अंदर से साफ कर रहे हैं, तो सबसे पहले आपको जो करना होगा, वो है धूल और जालों को हटाना. एक सूखे माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग करते हुए फ्रेम को चारों ओर से पोंछ लें. किसी भी छिपी हुई दरार को एक बार खत्म करने के लिए खिड़की खोलना न भूलें. जिद्दी दाग के के लिए आप सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. बेहद जिद्दी निशानों के लिए, साबुन के पानी का इस्तेमाल करें, लेकिन इसके साथ स्पंज के खुरदुरे हिस्से को भी रगड़ने के काम में लाए. इस बात का ख्याल रखें कि स्क्रब करते समय ज्यादा आक्रामक न हों, क्योंकि आप कांच को खरोंचना नहीं चाहते हैं. फोम की मदद से तब तक रगड़ते रहें और जब तक कि निशान गायब न हो जाए. 

3. अगर आप आसान घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप सफेद सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कप सिरके को बोलत में डालें और खिड़की के शीशे पर स्प्रे कर दें. फिर विंडो पैन को माइक्रोफाइबर कपड़े से पोंछ लें. जिद्दी दागों के लिए, आप इसे पोंछने से पहले एक या दो मिनट के लिए स्प्रे करके छोड़ भी सकते हैं. बाद में एक नम कपड़े से धोकर साफ करे लें.

4. इतनी कोशिशों के बाद भी अगर आपके खिड़की के कांच साफ नहीं हो रहे हैं, या फिर इससे आसान तरीका इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो मार्केट में खास तरह के वैक्यूम क्लीनर मिलते हैं, इसमें साबुन पानी मिलाकर विंडो को आसानी से साफ किया जा सकता है, यानी घंटों का काम मिनटों में पूरा हो जाएगा.