viralkhabri.com

वॉट्सऐप लाया नया फीचर ? जिसकी मदद के एक साथ 5000 लोगों को कर सकेंगे WhatsApp Message

 
व्हाट्सप्प कम्युनिटी

WhatsApp ने हाल में ही Community फीचर का ऐलान कर दिया  है. अगर आप इसे इस्तेमाल करना सीख जाएं, तो यह फीचर बड़े ही काम का है. इस फीचर की मदद से यूजर्स 50 ग्रुप्स को एक साथ लाकर एक कम्युनिटी बना सकते हैं. इसकी मदद से यूजर्स पड़ोसियों की, स्कूल की और अपने वर्कप्लेस की कम्युनिटी तैयार भी कर सकते हैं. 

यह फीचर यूजर्स को कई ग्रुप्स से सिर्फ एक क्लिक में ही जुड़ने का मौका देता है. आप इस फीचर की मदद से वॉट्सऐप के लगभग 50 ग्रुप्स से जुड़ सकते हैं. इसमें 5000 मेंबर्स तक को जोड़ा जा सकता है. आइए जानते हैं आप किस तरह से एक कम्युनिटी क्रिएट कर सकते हैं.

कैसे काम करेगा WhatsApp का नया फीचर? 
सबसे पहले आपको WhatsApp ओपन करना होगा. यहां आपको कम्युनिटी का ऑप्शन चैट्स के बगल में नजर आएगा. इस पर  आपको  क्लिक करना होगा. 

यहां स्टार्ट योर कम्युनिटी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब आपको अपनी कम्युनिटी का नाम, डिस्क्रिप्शन और प्रोफाइल फोटो ऐड करनी होगी . ध्यान रहे कि कम्युनिटी नाम लिखने की लिमिट सिर्फ 24 कैरेक्टर तक की ही है. 

अब आपको नेक्स्ट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आप मौजूदा WhatsApp Groups को ऐड कर सकते हैं या फिर आप चाहें तो यहां से नया ग्रुप भी बना सकते हैं. ध्यान रहे कि आप सिर्फ उन ही ग्रुप्स को ऐड कर सकते हैं, जिनके आप एडमिन हैं. इस तरह से आप एक कम्युनिटी क्रिएट कर सकते हैं. 

इन बातों का रखें ध्यान 
वैसे आप चाहें तो दूसरे ग्रुप्स को भी अपनी कम्युनिटी में जुड़ने के लिए इनवाइट कर सकते हैं. ऐसे में ग्रुप एडमिन पर निर्भर करता है कि वो आपकी रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करता है या नहीं. कम्युनिटी एडमिन चाहे तो किसी ग्रुप या फिर किसी यूजर को कम्युनिटी से रिमूव भी कर सकता है.

वहीं ग्रुप एडमिन के पास किसी मैसेज को अपने ग्रुप मेंबर्स के लिए डिलीट करने की सुविधा भी होगी. अगर कोई यूजर चाहे, तो ग्रुप छोड़ने के बाद भी कम्युनिटी का हिस्सा रह सकता है. उसे कम्युनिटी पर शेयर की गई अनाउंसमेंट की जानकारी मिलेगी.