viralkhabri.com

Weight Loss Juice: वजन घटाने में असरदार है इस हरे पत्ते का जूस, डाइजेशन भी हो जाएगा दुरुस्त

 
KGY

Curry Leaf Juice For Weight Loss: वजन घटाने के लिए हम न जाने क्या-क्या तरीके आजमाते हैं, लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी वेट लूज होने के नाम नहीं लेता, क्यों न आप करी पत्ते का जूस ट्राई करें.

इस पत्ते का इस्तेमाल आमतौर पर साउथ इंडियन डिशेज तो तैयार करने के लिए किया जाता है, लेकिन ये आपको बॉडी में एक्स्ट्रा फैट को घटाने में भी कारगर है, साथ ही कई बीमारियों से लड़ने में भी ये मददगार है. आइए जानते हैं कि करी पत्ते का जूस हमारे कितने काम आ सकता है.

करी पत्ता के जूस के फायदे 

पेट के चर्बी करे कम
अगर आप अपना बॉडी वेट घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो करी पत्ते का जूस आपके काफी काम आ सकता है. ये लीव्स एक कैटिलिस्ट के तौर पर काम करते हैं, जिसनें एल्कालॉइड होते हैं. इनमें वेट लॉस और लिपिड कम करने वाली प्रॉपर्टीज पाई जाते है. इसके जूस को पीने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल भी कम हो जातै है.

डायबिटीज में असरदार
जिन लोगों को डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी है उन्हें रेगुलर बेसिस पर करी पत्ते का जूस (Curry Leaf Juice) पीना चाहिए क्योंकि इससे बल्ड शुगर लेवल कंट्रोल हो जाता है, जिससे मधुमेह की मरीजों की तबीयत नहीं बिगड़ती.

बेहतर डाइजेशन
करी पत्ते का जूस (Curry Leaf Juice) पीने से पाचन तंत्र में तेजी से सुधार होता है, जिससे गैस या कब्ज जैसी परेशानी पेश नहीं आती, साथ ही ये आंतों को फायदा पहुंचाते हुए हमारे पेट को साफ रखता है. 

बॉडी होगी डिटॉक्स
करी पत्ते का जूस खाने से हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थ प्राकृतिक रूप से निकल जाते हैं, आप चाहें तो इन पत्तों को कच्चा चबा सकते हैं, इसे बॉडी को डिटॉक्स करने में काफी मदद मिलती है.

करी पत्ता जूस कैस करें तैयार?

-करी पत्ते लें और उन्हें पानी में उबालें.
-कुछ देर बाद गैस तेज कर दें और इसे थोड़ा और उबलने दें.
-अब इसमें नींबू का रस और शहद को मिक्स कर लें
-अब इसे जूस या चाय की तरह पी जाएं
-जूस को खाली पेट पीने की कोशिश करें. तभी आपको इसका असर नजर आएगा.
-आप वर्कआउट करने से आधे घंटे पहले इस जूस को पी सकते हैं.