viralkhabri.com
Sweden Youngest Minister: इस देश ने 26 साल की लड़की को बनाया क्लाइमेट मिनिस्टर, अपने ही PM को खुलेआम लगा चुकी है लताड़
 
Sweden

Youngest Minister in World: स्वीडन में हाल ही में नई सरकार का गठन हुआ है. यहां के नवनियुक्त पीएम उल्फ क्रिस्टर्सन ने मंगलवार को एक बड़ा फैसला लिया जिसकी चर्चा पूरी दुनिया में होने लगी है.

दरअसल, उन्होंने 26 वर्षीय रोमिना पौरमोख्तारी (Romina Pourmokhtari) को जलवायु मंत्री नियुक्त किया है. रोमिना क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थुनबर्ग (Greta Thunberg) के होम नेशन से आती हैं, और इस पद पर सबसे कम उम्र की मंत्री बन गई हैं. उनसे पहले स्वीडन में 27 साल के सबसे युवा मंत्री रह चुके हैं.

लिबरल पार्टी की यूथ विंग की चीफ रह चुकी हैं

26 वर्षीय रोमिना पौरमोख्तारी अब तक लिबरल पार्टी की युवा शाखा की प्रमुख थीं. जहां तक बात है उनके राजनीतिक प्रोफ़ाइल की तो वह राजनीति में काफी सक्रिय रही हैं. अतीत में वह क्रिस्टरसन (मौजूदा पीएम) की आलोचक थीं.

वह सोशल मीडिया पर खुलकर कई बार क्रिस्टरसन को लताड़ लगा चुकी हैं. हालांकि रोमिना की पार्टी ने जब से क्रिस्टरसन की पार्टी के साथ गठबंधन किया है तब से वह उनकी समर्थक हो गईं हैं.

कौन हैं रोमिना पौरमोख्तारी

स्टॉकहोम के उपनगरीय इलाके में ईरानी मूल के एक परिवार में जन्मी पौरमोख्तारी को जलवायु और पर्यावरण विभाग विरासत में मिला है. स्वीडन किशोर क्लाइमेट एक्टिविस्ट थुनबर्ग का भी घर है,

जिन्होंने लाखों युवाओं के साथ एक बड़े पैमाने पर वैश्विक आंदोलन शुरू किया है और जलवायु परिवर्तन के खतरों पर बहस की एक धारा को जन्म दिया है.

सोमवार को ही हुआ है नई सरकार का गठन

बता दें कि स्वीडन में सोमवार को ही नई सरकार का गठन हुआ है. यह गठन तब हुआ जब दक्षिणपंथी पार्टी और इमिग्रेशन विरोधी पार्टी डेमोक्रैट्स के बीच समझौता हुआ. इसके बाद क्रिस्टरसन प्रधानमंत्री के रूप में चुने गए.

प्रधानमंत्री बनने के बाद ही क्रिस्टरसन ने रोमानिया को अपनी कैबिनेट में शामिल किया. इसके अलावा उन्होंने एक नए मंत्रिपद का भी ऐलान किया है. यह मंत्रिपद सिविल डिफेंस मंत्रालय होगा. दरअसल, यह देश रूस के साथ इस मुद्दे पर लगातार तनाव का सामना कर रहा है.