viralkhabri.com
Rishi Sunak या पेनी, कौन होगा UK का अगला पीएम? लिज ट्रस को हटाने की तैयारी तेज
 
Braint

Britain New PM: ब्रिटेन (Britain) की प्रधानमंत्री लिज ट्रस (Liz Truss) के लिए बुरी खबर है. सूत्रों के मुताबिक, कुछ दिनों या हफ्तों के भीतर उनको प्रधानमंत्री के पद से हटाया जा सकता है. पार्टी के भीतर ही लोग लिज ट्रस के खिलाफ हो गए हैं. लिज ट्रस को हटाने की तैयारी तेज हो गई है. इस बीच,

खबर है कि लिज ट्रस को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के पद से हटाने के बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) या पेनी मोर्डेंट (Penny Morduant) को नया प्रधानमंत्री बनाया जा सकता है. अभी तक यूके के नए प्रधानमंत्री (UK New Prime Minister) की रेस में ये दो नाम सामने आए हैं.

क्या लिज ट्रस को चुनकर हुई गलती?

YouGov पोल रिपोर्ट के मुताबिक, हाल में हुए चुनाव में हिस्सा लेने वाले 62 फीसदी वोटर्स का मानना है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में लिज ट्रस को चुनकर उन्होंने गलत फैसला किया है. हालांकि 16 प्रतिशत वोटर्स अब भी ये मानते हैं कि उन्होंने लिज ट्रस को पीएम चुनकर सही निर्णय लिया है.

पीएम बनने की रेस में हैं ये दो नाम

खबर है कि कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद अब 42 साल के ब्रिटिश-इंडियन पूर्व चांसलर ऋषि सुनक को यूके का प्रधानमंत्री बनाने के बारे में विचार कर रहे हैं. हाल के चुनाव में लिज ट्रस के बाद सुनक दूसरे नंबर पर रहे थे. वहीं, तीसरे स्थान रहीं पेनी मोर्डेंट का नाम भी प्रधानमंत्री पद की रेस में शामिल है. पेनी को संसदीय दल में सबसे अधिक वोट मिले थे.

लिज ट्रस सरकार पर दबाव

गौरतलब है कि ब्रिटेन सरकार अभी भी पिछले महीने के अंत से विवादास्पद मिनी-बजट के प्रभावों को महसूस कर रही है. इसके अलावा ब्रिटेन के चांसलर क्वासी क्वार्टेंग उम्मीद से एक दिन पहले ही वाशिंगटन में आयोजित आईएमएफ की बैठक से लौट आए.

जान लें कि लिज ट्रस ने शुक्रवार को वित्त मंत्री क्वासी क्वार्टेंग को बर्खास्त कर दिया था और देश के वित्त पोर्टफोलियो का प्रबंधन करने के लिए जेरेमी हंट को नियुक्त किया था.

हालांकि, पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के समर्थकों ने नाराज ऋषि सुनक समर्थकों पर ये साजिश करने का आरोप लगाया है और इस तरह के लोकतंत्र विरोधी षणयंत्र की निंदा की है.