viralkhabri.com
Mouth Odor: इन 3 अंगों की खराबी की वजह से भी मुंह से आ सकती है बदबू, जान लीजिए उनके नाम
 
M

Reason Behind Mouth Odor: मुंह की बदबू खुद को तो पता नहीं चलती, लेकिन हमारे आसपास रहने वाले लोगों और करीबियों को इससे काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसकी सबसे बड़ी वजह है दांतों और मुंह की सफाई ठीक तरीके से नहीं करना.

आमतौर पर एक दिन में 2 बार ब्रश या दातुन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन कुछ लोग इसमें भी आलस करते हैं, जिसकी वजह से माउथ में बैक्टीरियाज पनपने लगते हैं तो फिर ये तेज गंध पैदा करते हैं, लेकिन आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि मुंह की बदबू कई दूसरे कारणों से भी हो सकती है. अगर आपके कुछ अंगों में परेशानी हो रही है तो इससे मुंह की दुर्गंध पैदा हो सकती है. आइए इनके बारे में जानते हैं. 

मुंह की बदबू के लिए ये अंग हो सकते हैं जिम्मेदार

1. फेफड़ा
लंग्स के इंफेक्शन (lungs infection) की वजह से भी मुंह से बदबू आने लगती है. दरअसल जब फेफड़ों में किसी तरह का संक्रमण होता है तो ऐसे में बलगम बाहर निकलने लगती है, ये बदबूदार होती है, जिससे दुर्गंध आना लाजमी है.

2. लिवर 
लिवर की बीमारी (liver Disease) भी सांसों में बदबू की वजह बन सकती है. लिवर हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है, लेकिन जब ऐसा नहीं हो पाता तो ब्लड में टॉकसिंस बढ़ जाता है जिससे मुंह से दुर्गंध आने लगती है.

3. किडनी
अगर आपको किडनी की बीमारी (Kidney Disease) है, तो इस कंडीशन में मुंह सूखने (Dry Mouth) की समस्या पेश आने लगती है. गुर्दे की सेहत अच्छी होने पर इससे यूरिया आसानी से फिल्टर हो जाता है, लेकिन अगर किडनी में किसी तरह की दिक्कत आ जाए तो यूरिया फिल्टर नहीं हो पाता, और फिर यही मुंह की बदबू का कारण बनता है.

मुंह से बदबू आने के अन्य कारण
इन तमाम परेशानियों के अलावा भी अन्य कारणों से मुंह से दुर्गंध आ सकती है. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि ये डायबिटीज की बीमारी के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं, क्योंकि ऐसी स्थिति में मुंह से एसिटोन (acetone) जैसी बदबू आने लगती है. इसके पीछे ब्लड में कीटोन (ketone) का लेवल बढ़ने को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है.