viralkhabri.com

fortuner की तरह आ रही ' इनोवा ' धांसू कार, देखे लुक ,,

 
टोयोटा

नई दिल्ली. टोयोटा 25 नवंबर को भारतीय बाजार में नई जनरेशन की इनोवा को लॉन्च करने की तैयारी मे जुटी हुई है. इसे इनोवा हाईक्रॉस कहा जाएगा और उम्मीद की जा रही है कि इसे इनोवा क्रिस्टा के साथ बेचा जाएगा.

यह इस लाइन-अप में सबसे टॉप मॉडल होगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि इनोवा हाईक्रॉस एक ज्यादा प्रीमियम कार है.ओर लोग इसे बहुत पसंद करते है 

टोयोटा ने इनोवा हाईक्रॉस का नया टीजर जारी किया है जिसमें हुड, ग्रिल और हेडलैंप डिजाइन दिखाया गया है. टीजर में कहा गया है कि इनोवा हाईक्रॉस एसयूवी स्टाइलिंग से प्रेरित है. टीजर इमेज में भी देखा जा सकता है कि नई इनोवा का लुक बिल्कुल फॉर्च्यूनर एसयूवी की तरह दिखा रहा है.जो की काफी स्टाइलिस लग रहा है  Toyota Innova Hycross पूरी तरह से नए चेसिस पर बनी है, जिसके एक मोनोकॉक फ्रेम होने की उम्मीद है. मोनोकोक चेसिस का उपयोग करने का मतलब है कि सवारी की गुणवत्ता, हैंडलिंग और बॉडी रोल में सुधार होना चाहिए.


समझें कैसा होगा डिजाइन?

इनोवा हाईक्रॉस का फ्रंट ग्रिल कोरोला क्रॉस की तरह है, जिसे ग्लोबल बाजार में बेचा जा रहा है. हेडलैम्प्स का डिजाइन वर्तमान-जनरेशन फॉर्च्यूनर की तरह है. हुड में क्रीज के साथ एक मस्कुलर डिजाइन भी है.जो इसका लुक बठा , यह समझ में आता है कि टोयोटा ने इनोवा हाईक्रॉस को एसयूवी के रूप में डिजाइन करने का फैसला किया, आज कल एसयूवी की मांग ज्यादा है. यह पहली बार नहीं है कि किसी निर्माता ने एसयूवी जैसी डिजाइन वाली एमपीवी डिजाइन की है.


मिल सकता है हाइब्रिड इंजन?

टोयोटा हाइक्रॉस को सिर्फ पेट्रोल इंजन में लॉन्च करेगी, लेकिन इसमें खास बात यह होगी कि इसे एक स्ट्रॉन्ग या माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस किए जाने की उम्मीद है. वर्तमान में Innova Crysta का मौजूदा मॉडल सिर्फ केवल एक पेट्रोल इंजन के साथ बेचा जा रहा है, क्योंकि Toyota अब डीजल इंजन के लिए बुकिंग स्वीकार नहीं कर रही है. ऐसा लगता है कि कंपनी ने अब इनोवा डीजल को पूरी तरह से बंद करने का फैसला कर लिया है.

माइलेज भी होगा बेहतर?

इनोवा हाइक्रॉस फ्रंट-व्हील ड्राइव होगी, जिसका मतलब है कि इसमें कोई ट्रांसमिशन टनल नहीं होगी, जिससे पीछे बैठने वालों के लिए फुट स्पेस बढ़ जाएगा. ड्राइवट्रेन का कोई नुकसान नहीं हो सकता , क्योंकि बिजली को पीछे के पहियों में ट्रांसफर नहीं किया जा रहा है. इसके अलावा, फ्यूल एफिशिएंसी भी बेहतर होनी चाहिए, क्योंकि इनोवा हाईक्रॉस को माइल्ड-हाइब्रिड या स्ट्रांग-हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ बेचे जाने की उम्मीद है.