viralkhabri.com
Diabetes: डायबिटीज के मरीज जरूर पिएं दालचीनी का पानी, नहीं पड़ेगी दवाई की जरूरत
 
gt

Benefits of Cinnamon in Diabetes: दालचीनी हर घर में मौजूद होती है. दालचीनी सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि हमे बहुत सारे पोषक तत्व भी देता है. सिर्फ दालचीनी ही नहीं बल्कि दालचीनी का पानी भी हमारे लिए बेहद फायदेमंद रहता है.

जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं उनके लिए दालचीनी का पानी रामबाण इलाज है. ऐसे में  हम आपको बताएंगे कि आपको किस तरह से दालचीना का सेवन करना चाहिए और इसके क्या फायदे है?

डायबिटीज में किस तरह से लाभदायक है दालचीनी का पानी?
दालचीनी (Cinnamon) को मामूली मसाला नहीं है. दालचीनी में कई गुण होते हैं जो की स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद रहते हैं. इसके साथ पानी और दालचीनी का संयोजन एक बहुत ही अच्छी ड्रिंक होती है ये शरीर में मौजूद सभी टॉक्सिन्स (toxins) को बाहर निकाल देती है.

इसके फायदे यहीं समाप्त नहीं होते हैं. दालचीनी का पानी शरीर में बढ़ रहें अनचाहे फैट को भी बर्न करती है. इसके साथ यह हृदय से जुड़ी बीमारी और अल्जाइमर जैसे रोगों को भी दूर करती है. 

किस तरह करती है दालचीनी शुगर को कंट्रोल?

दालचीनी में मौजूद औषधीय गुण करते हैं डायबिटीज (Diabetes) का खात्मा.
इसमें मौजूद इन्सुलिन संवेदनशीलता को बढ़ने में मदद करता है.
खाने में मौजूद ब्लड शुगर स्पाइक को कम करता है. 
डायबिटीज से जुड़ी अन्य बिमारियों को दूर करता है.

कैसे बनाये दालचीनी का पानी?

दालचीनी (Diabetes) के पानी को बनाने के लिए आप एक कंटेनर में 1 लीटर पानी और उसमें 1 इंच तक दालचीनी का टुकड़ा डालें. अब इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. आप इसमें कुछ नीबू के टुकड़े भी डाल सकते हैं.

अगले दिन जब भी आपको प्यास लगे इस पानी का सेवन करें. इसके साथ आप दालचीनी को पानी में उबालकर भी इसके पानी का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको दो कप पानी लेना है और उसको उबाल लेना है.

उसके बाद उस पानी में दालचीनी का पाउडर डालें और इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें. आप इसे रोजाना पी सकते हैं. आपको डायबिटीज में इसका फायदा जरूर मिलेगा.