viralkhabri.com
Diabetes के मरीज खजूर खा सकते हैं या नहीं? जानिए इस मीठे फल का शुगर लेवल पर कैसा होगा असर
 
K

Are Dates Good For Diabetic Patient: खजूर एक बेहद लजीज फल है, लोग इसे हर मौसम खाना पसंद करते हैं, लेकिन सर्दियों में इसका खास तौर से सेवन किया जाता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है. इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू के कारण अक्सर हेल्थ एक्सपर्ट इसे खाने की सलाह देते हैं.

चूंकि ये एक मीठा फल है इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अक्सर ये कंफ्यूजन रहती है कि क्या वो इसे खा सकते है, अगर हां, तो कितनी मात्रा में. इसके लिए हमने बात की मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) से, उन्होंने बताया कि चूंकि खजूर में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है, इसलिए मधुमेह के रोगियों के लिए ये बेहतरीन फल है.

खजूर में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
खजूर में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती इसमें डाइटरी फाइबर के अलावा विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन बी6, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, मैग्नीज, नियासिन, आयरन और पौटेशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसलिए ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.
 

डायबिटीज में क्यों फायदेमंद है खजूर?
खजूर से मिलने वाला डाइटरी फाइबर खून में शुगर अब्जॉर्ब करने की स्पीड को कम कर देता है, जिससे शुगर स्पाइक का खतरा काफी कम हो जाता है. अगर एक या दो तरह के ड्राई फ्रूट्स के साथ खजूर खाया जाए तो काफी देर तक भूख नहीं लगती और मोटापे का भी खतरा कम हो जाता है.

मधुमेह के रोगी एक दिन में कितने खजूर खाएं
खजूर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम होता है, ऐसे में इन्हें खाने के बाल ब्लड शुगर अचानक से बढ़ने के हालात पैदा नहीं होते.  डायबिटीज के मरीज एक दिन में 2 खजूर आराम से खा सकते हैं,

लेकिन अगर आपकी मेडिकल कंडीशन अच्छी नहीं है तो डॉक्टर की सलाह पर ही इसकी मात्रा तय की जानी चाहिए. ओट्स या किनोआ के साथ अगर इसे मिलाकर खाएंगे तो आपको ज्यादा फाइबर मिलेंगे.

खजूर खाने के अन्य फायदे
-खूजर में मौजूद मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाता है.
-खजूर खाने से डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम नहीं होती.
-जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है उन्हे खजूर जरूर खाना चाहिए
-खजूर खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है
-वजन कम करने में मदद मिलती है.