viralkhabri.com
खाते में आएंगे पूरे 5 लाख सरकार ने किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए लिया ये बड़ा फैसला
 
Success Story

Viral Khabri, किसानों की आय दोगुनी: केंद्र सरकार द्वारा किसानों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। इसके साथ ही केंद्र और राज्य सरकारें भी देशभर में किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई योजनाएं चला रही हैं। कृषि को बढ़ावा देने के लिए कई नई तकनीकों को पेश किया जा रहा है। पीएम किसान योजना के अलावा सरकार की ओर से एक और खास सुविधा शुरू की गई है, जिसमें किसानों को सरकार की ओर से 5 लाख रुपये की मदद मिलेगी.

ड्रोन से कृषि को बढ़ावा मिलेगा
किसानों की आय बढ़ाने और खेती को गति देने के लिए ड्रोन को बढ़ावा दिया जा रहा है। ड्रोन के इस्तेमाल से किसान कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। ड्रोन की खेती को बढ़ावा देने के लिए इसकी खरीद पर सब्सिडी दी जा रही है।

किसानों की आय बढ़ाने के लिए लिया गया फैसला
सरकार किसानों को ड्रोन की लागत के 50 प्रतिशत की दर से अधिकतम 5 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। किसानों की आय बढ़ाने के govt vacancyलिए सरकार ने ड्रोन पर सब्सिडी देने का फैसला किया है.

            Ananya Singh:UPSC की परीक्षा औप बन गई IAS, बताया टॉपर बनने का सीक्रेट जिन्होने महज 22 साल की उम्र में पहले ही प्रयास में पास की UPSC की परीक्षा

किसानों को कितनी सब्सिडी मिलती है?
उत्तर-पूर्वी राज्यों के छोटे और सीमांत किसानों, महिला किसानों और किसानों को ड्रोन की लागत के 50 प्रतिशत की दर से अधिकतम 5 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता दी जाती है। वहीं, अन्य किसानों को ड्रोन खरीदने पर 40 फीसदी या अधिकतम 4 लाख रुपये की सब्सिडी मिलती है.

फसलों को कोई नुकसान नहीं हुआ है
आपको बता दें कि ड्रोन से खेती में किसानों की लागत कम होती है। साथ ही खड़ी फसलों में उर्वरकों और कीटनाशकों का छिड़काव करना भी बहुत आसान हो जाता है। इससे किसानों के समय की भी बचत होती है। साथ ही फसल को भी कोई नुकसान नहीं हुआ है।