viralkhabri.com

SUV का मजा, CNG वाला माइलेज! जल्द आ रहीं ये जबरदस्त गाड़ियां देखे फीचर

 
suv

पेट्रोल गाड़ियों के मुकाबले CNG कारें काफी किफायती मानी जाती हैं, जिसके चलते मार्केट में इनकी डिमांड बढ़ती जा रही है. यही वजह है कि कार निर्माता कंपनियां कंपनी फिटेड सीएनजी वाहनों पर ज्यादा फोकस कर रही हैं.  आने वाले समय में कई शानदार गाड़ियां लॉन्च होने वाली हैं. इनमें कुछ ऐसे SUV वाहन हैं जिसे सीएनजी इंजन के साथ लॉन्च किया जाएगा. ये गाड़ियां आपको  SUV का मजा देंगी. साथ ही सीएनजी किट वाला माइलेज भी प्रदान करेंगी.


मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो मारुति सुजुकी जल्द ही अपनी ब्रेजा एसयूवी को सीएनजी वेरिएंट में पेश करने जा रही है . ऐसा माना जा रहा है कि, यह पहली सीएनजी SUV होगी जिसमें ऑटोमोटिक गियरबॉक्स की सुविधा मिलेगी. कंपनी इस एसयूवी को कुल 7 वेरिएंट्स में पेश कर सकती है. इस एसयूवी में मौजूदा 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया जाएगा, जो कि 87 bhp की पावर और 112 Nm का टॉर्क जनरेट कर सकती है. हालांकि अभी इसके मैकेनिज्म और लॉन्च के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है. 


टोयोटा ने हाल ही में अर्बन क्रूजर हायराइडर के सीएनजी  वैरिएंट को लॉन्च करने की अधिकारिक पृष्टि की है. ये देश की पहली मिड साइज SUV होगी, जिसे सीएनजी किट के साथ बाजार में उतारा जाएगा. इसमें कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का K15C पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि आपको मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा में भी मिलता है. दावा किया जा रहा है कि, सीएनजी मोड में ये एसयूवी 90Bhp की पावर जेनरेट करेगा और तकरीबन 26 किलोमीटर प्रतिकिग्रा का माइलेज प्रदान करेगा. 


Tata Nexon सब-फोर मीटर कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में सबसे सुरक्षित कारों में गिनी जाती है. ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस एसयूवी को 5-स्टार रेटिंग मिली है. इस एसयूवी को दो पावरट्रेन विकल्पों - 1.2L टर्बो पेट्रोल और 1.5L टर्बो डीजल के साथ मार्केट में लाया गया था. अब टाटा मोटर्स अपने सीएनजी व्हीकल पोर्टफोलियो को मजबूत करने में लगा है. हाल ही में कंपनी ने टिएगो और टिगोर के सीएनजी मॉडल को पेश किया है, अब ख़बर आ रही है कि कंपनी अपने बेस्ट सेलिंग एसयूवी टाटा नेक्सॉन के सीएनजी वेरिएंट को भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. 


टाटा पंच को देश में ब्रांड की पहली माइक्रो-एसयूवी के तौर पर जाना जाता है. कंपनी द्वारा इसे भी CNG पावरट्रेन के साथ पेश किया जा सकता है. इस वाहन को 1.2 लीटर नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन के साथ लाया जा सकता है. साथ ही इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स की सुविधा भी दी जा सकती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस एसयूवी को अगले साल तक बाजार में उतारे जाने की उम्मीद है.