viralkhabri.com
PM Matritva Vandana Yojana: सरकार की नई योजना की जारी बच्‍चे के जन्‍म के साथ बैंक अकाउंट में आएंगे पैसे, बस भरे ये फार्म
 
Succes Story

Viral Khabri, मोदी सरकार की योजनाएं: केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जाती हैं। यदि आपके घर में बच्चे का जन्म भी हो जाता है तो भी आप सरकार से धन प्राप्त करने के हकदार हैं। लेकिन इसकी कुछ शर्तें हैं, आइए जानते हैं क्या?

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत आशा या एएनएम के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसका आवेदन भी ऑनलाइन किया जाता है। योजना का लाभ सभी महिलाओं को मिलता है चाहे प्रसव सरकारी अस्पताल में हो या निजी अस्पताल में।

सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को पूरा पोषण प्रदान करना है। यह पैसा तीन किश्तों में आता है। जिसमें पहली बार 1000 रुपये, दूसरी बार 2000 और तीसरी बार 2000 रुपये है। सरकारी नौकरी में कार्यरत महिलाओं को यह लाभ नहीं मिलता है।

govt vacancy    खाते में आएंगे पूरे 5 लाख सरकार ने किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए लिया ये बड़ा    फैसला

योजना का लाभ लेने के लिए पहली बार गर्भवती होने वाली महिला और उसके पति के आधार कार्ड, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी होना जरूरी है। बैंक खाता पति-पत्नी का संयुक्त नहीं होना चाहिए। योजना के तहत महिलाओं को 5000 रुपये की राशि तीन किश्तों में दी जाएगी।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत पहली बार गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना को 'प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना' के नाम से भी जाना जाता है। योजना का उद्देश्य जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य का ध्यान रखना और उन्हें पौष्टिक आहार देना है।

केंद्र द्वारा चलाई जा रही योजना का नाम 'प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना-पीएमएमवीवाई' है। इसके तहत नवजात शिशु की मां को तीन किस्तों में 5000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह योजना 1 जनवरी 2017 को सरकार द्वारा शुरू की गई थी।