viralkhabri.com
LIC Scheme: 29 रुपये की बचत आपको दिलाएगी 4 लाख, हिंदी में समझें पूरी स्कीम
 
LIC

LIC मे ज्यादातर लोग निवेश करते हैं  इसके पीछे कारण यह है कि इनमें निवेश करने में कोई जोखिम नहीं होता और मैच्योरिटी पर एक निश्चित रिटर्न होता है। एलआईसी आधार शिला योजना एक गैर-लिंक्ड व्यक्तिगत जीवन बीमा योजना है, जिसे विशेष रूप से महिलाओं और लड़कियों के लिए डिज़ाइन किया गया है।


योजना की विशेषताएं


अगर R इस योजना में प्रतिदिन 29 रुपये का निवेश करता है तो आपको 4 लाख रुपये की राशि मिलेगी। इस बीमा योजना के तहत यदि पॉलिसीधारक की परिपक्वता से पहले मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को भी वित्तीय सहायता मिलती है। इसके अलावा मैच्योरिटी पर एकमुश्त राशि का भी लाभ मिलता है। इसका मतलब है कि एलआईसी के इस प्लान में सुरक्षा और बचत दोनों मौजूद हैं। इसके अलावा, योजना अपने ऑटो कवर के साथ क्रेडिट विकल्प के माध्यम से तरलता भी प्रदान करती है।

एलआईसी पॉलिसी धारकों के लिए महत्वपूर्ण खबर! इसे जल्दी करें अन्यथा आपको पॉलिसी का पैसा नहीं मिलेगा


इस बीमा के तहत न्यूनतम मूल बीमा राशि 75,000 रुपये प्रति जीवन है। वहीं, अधिकतम बेसिक सम एश्योर्ड तीन लाख रुपये है। इससे पता चलता है कि एलआईसी आधार शिला को अधिकतम तीन लाख रुपये में खरीदा जा सकता है। इस पॉलिसी की मैच्योरिटी अवधि 10 से 20 साल के बीच है। प्रीमियम मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक उपलब्ध हैं।


कितना रिटर्न?


आइए एक उदाहरण लेते हैं। अगर आप एक दिन में 29 रुपये बचाते हैं, तो आप एक साल में एलआईसी आधार शिला में 10,959 रुपये का निवेश कर सकते हैं। मान लीजिए आप 20 साल से ऐसा कर रहे हैं और आप 2,14,696 रुपये का निवेश करते हैं तो आपको मैच्योरिटी पर 3,97,000 रुपये का रिटर्न मिलता है।

एलआईसी पॉलिसी धारकों के लिए महत्वपूर्ण खबर! इसे जल्दी करें अन्यथा आपको पॉलिसी का पैसा नहीं मिलेगा


यह योजना 8 से 55 वर्ष की आयु की महिलाओं के लिए है। एलआईसी की वेबसाइट के अनुसार, यह योजना केवल उन लोगों के लिए है जो एक सामान्य, स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करते हैं और कभी भी मेडिकल चेक-अप नहीं किया है।


इस योजना के तहत वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक या मासिक अंतराल पर किश्तों का भुगतान किया जाएगा। यह चुने गए विकल्प पर निर्भर करेगा। प्रत्येक प्रकार के भुगतान के लिए एक न्यूनतम किश्त राशि निर्धारित की जाएगी।