cricket sports

हिंदी न्यूज़ – when Imran Khan ‘sell’ soap in India


इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए- इंसाफ पाकिस्तान में बहुमत की ओर है. उनके पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने के आसार हैं. लेकिन एक जमाना ऐसा भी था जब वो भारत में एक फेमस साबुन ब्रांड के कैंपेन का हिस्सा थे. वो तब भारत के शीर्ष उद्योग समूह गोदरेज के साबुन ‘सिंथॉल’ के लिए एड करते थे. बरसों बरस उन्होंने इस साबुन के साथ खुद को इंडोर्स किया.

इमरान भारत में एक साफ्ट ड्रिंक कंपनी का भी एड किया था. जिसे पीकर वो लोगों से कहते थे, “यही है रिफ्रेश होने की सबसे दमदार चीज.” अपने देश पाकिस्तान में उन्होंने क्रिकेटर रहने के दौरान चाय ब्रांड और पेप्सी के साथ एंडोर्स किया. लेकिन उनका सबसे चर्चित एड गोदरेज ग्रुप के सिंथॉल साबुन का ही था.

ये इमरान का पहला एड इंडोर्समेंट था
इमरान का ये पहला एड इंडोर्समेंट था. ऑफर उन्हें तब मिला था, जब 80 के दशक में उनकी कप्तानी में पाकिस्तानी टीम भारत दौरे पर आई थी.सिंथॉल साबुन के एड में वो बॉलिंग के लिए रनअप में दौड़ते नजर आते हैं. जिन गेंदबाजों का रनअप बेहद खूबसूरत था, उसमें इमरान भी एक रहे हैं. बॉलिंग के बाद वो चेहरे को सिंथॉल से धोते हुए दीखते हैं. बताते हैं उस जमाने में इस एड के लिए इमरान को मोटा पैसा मिला था.

‘द सोप ऑफ द खान’
दरअसल गोदरेज कंपनी सिंथॉल साबुन को यूथफुलनेस और फ्रेसनेस से जोड़ना चाहती थीं. जिससे इस साबुन की अलग तरीके से ब्रांडिंग की जा सके. ये युवाओं के बीच खासा पापुलर हो सके. एड कैंपेन की कमान गोदरेज ग्रुप के प्रमुख एदी गोदरेज की पत्नी परमेश्वर के हाथों में थी. ये 1987 की बात है. सिंथॉल के इस एड कैंपेन का पहला चेहरा इमरान बने. सिंथॉल साबुन के विज्ञापनों में पंच लाइन होती थी, “द सोप ऑफ द खान”. इसी एड में वो कहते थे,” आई यूज सिंथॉल, डू यू” (मैं सिंथॉल इस्तेमाल करता हूं, क्या आप भी करते हैं).

सार्वजनिक तौर पर सिंथॉल की टी-शर्ट पहनी थी
इस एड से जुड़ने के बाद इमरान खान ने जब कई बार सार्वजनिक तौर पर अलग अलग कलर्स सिंथॉल लिखी हुई टी-शर्ट पहनी, तो उनसे सवाल भी हुए. तब उन्होंने कहा था, ” क्या मैं अपने दोस्तों के लिए सिंथॉल शर्ट नहीं पहन सकता. आखिर मैं परमेश्वर को लंबे समय से जानता हूं.”

इमरान के साथ कैसे हुआ दोबारा शूट
जब पहली बार इमरान के साथ एड शूट किया गया तो परमेश्वर गोदरेज को पसंद नहीं आया. उन दिनों एड फिल्में शूट करने वाले फिल्म डायरेक्टर सीवी श्रीधर को इसे दोबारा शूट करने का जिम्मा सौंपा गया. सीवी श्रीधर ने अपनी किताब “30सेकेंड थ्रिलर” में लिखा, “परमेश्वर ने मुझे बुलाया. सिंथॉल एड को फिर से शूट करने को कहा. समस्या थी कि इमरान कैसे दोबारा उपलब्ध होंगे. तब परमेश्वर ने बताया कि इमरान इन दिनों उदयपुर में हैं. उनसे शूटिंग का समय ले लिया गया है.”

103 डिग्री बुखार में भी इमरान ने की शूटिंग
श्रीधर तुरंत यूनिट के साथ मुंबई से फ्लाइट पकड़कर उदयपुर पहुंचे. इमरान 103 डिग्री बुखार में तप रहे थे लेकिन तब भी उन्होंने शूटिंग की. शूटिंग में इमरान मैदान पर कई और शाट लिये गए. उन्हें रनअप में दिखाया. फिर क्लोज शाट में चेहरे को धोते हुए. फिर इसके बाद टॉवेल के साथ सिंथॉल साबुन को गिरते हुए.
श्रीधर लिखते हैं, “उदयपुर में इसे शूट करके मैं तुरंत मुंबई की शेट्टी की लैब में प्रोसेसिंग के लिए गया. काम पूरा करके अगले दिन दिल्ली जाकर गोदरेज दंपति को दिखाया. 48 घंटे में एड फिल्म बनकर तैयार थी.” ये एड काफी लोकप्रिय भी हुआ.

इमरान का गावस्कर के साथ साफ्टड्रिंक थम्सअप का एड

गावस्कर के साथ थम्सअप का भी एड किया
इमरान ने भारत में सिंथॉल साबुन बेचने के साथ साफ्टड्रिंक थम्सअप का भी एड किया. ये एड उन्होंने 80 के दशक में भारतीय क्रिकेटर दोस्त सुनील गावस्कर के साथ मिलकर किया. उसमें वो और गावस्कर थम्सअप पीते हुए नजर आते हैं. इस एड की टैग लाइन थी- “द अनबीटेन पार्टनरशिप”. एक जमाने में जब इमरान क्रिकेट खेलते थे, तब गावस्कर उनके अच्छे दोस्त हुआ करते थे.

पाकिस्तान में एक टी ब्रांड के एड में भी वो नजर आए

कई और एड भी किए
पाकिस्तान में भी इमरान खान ने कुछ विज्ञापुनों में काम किया. इसी में एक चाय का एड था. जिसमें वो कहते थे, “सोणे देश दे वास्ते सोणी चाय” (सुंदर चाय, एक सुंदर देश के लिए). इसके अलावा इमरान ने पेप्सी एड के साथ भी लंबे समय तक इंडोर्स किया.



Source link