cricket sports

हिंदी न्यूज़ – VIDEO: इंग्लैंड में टीम इंडिया को जीत दिलाएगी धोनी की ये ख़ास प्रैक्टिस!


VIDEO: इंग्लैंड में टीम इंडिया को जीत दिलाएगी धोनी की ये ख़ास प्रैक्टिस!

इंग्लैंड में टीम इंडिया को जीत दिलाएगी धोनी की ये खास प्रैक्टिस




Updated: June 19, 2018, 2:27 PM IST

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए एकांत में अभ्यास करना पसंद करते हैं और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी भी कोई अलग नहीं हैं जो लोगों की नज़रों से दूर इंग्लैंड दौरे से पहले राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में नेट पर पसीना बहाते हुए देखे गए.

सचिन तेंदुलकर भी अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के आखिरी के कुछ वर्षों में मुंबई के ब्रांद्रा कुर्ला परिसर में खुद ही अभ्यास करते थे और एनसीए में धोनी का अभ्यास सेशन भी कुछ ऐसा ही है. उन्होंने सैकड़ों गेंदों का सामना किया जिसमें से लगभग 70 प्रतिशत थ्रो- डाउन से की गई थीं.

धोनी ने 15 जून को वनडे टीम के खिलाड़ियों के साथ यो-यो टेस्ट दिया था और दूसरे खिलाड़ियों के जाने के बाद भी वह यहां रूके रहे. धोनी राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में थ्रो डाउन विशेषज्ञ रघु और तेज़ गेंदबाज़ शारदुल ठाकुर के साथ यहां पहुंचे और लगभग ढाई घंटे तक उन्होंने 18 गज़ की दूरी से थ्रो-डाउन पर अभ्यास किया. ठाकुर भी बीच बीच में गेंदबाज़ी करते रहे.

लगातार दो घंटे अभ्यास करने के बाद धोनी ने छोटा साथ ब्रेक लिया और फिर से अभ्यास में जुट गए. इस दौरान सिद्धार्थ कौल यहां आ गए और उन्होंने भी पूर्व भारतीय कप्तान को
गेंदबाज़ी की.

थ्रो-डाउन में धीरे-धीरे गेंद की गति बढ़ाई गई और इस दिग्गज ने शॉर्ट गेंद और बैक लेंथ गेंदों का समाना किया. उन्होंने कुछ गेंदों को रक्षात्मक तरीके से खेला तो कुछ का सामना उन्होंने आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़कर किया. जब भी उन्हें थोड़ी जगह मिलती वह अपने अंदाज़ में गेंद पर तेज़ी से प्रहार करते देखे गए. धोनी शारदुल को काल्पनिक फील्डर लगाने के लिए कहा जिसके बाद शारदुल ने उन्हे मिड-विकेट, एक्स्ट्रा कवर और डीप फाइन लेग में काल्पनिक फील्डर रखने का इशारा किया. और फिर धोनी ने फील्डर्स को ध्यान में रखते हुए शॉट खेले.

उनका रिफ्लैक्स पहले की तरह नहीं दिखा और वह कई गेंद खेलने में नाकाम रहे लेकिन जो गेंद उनके बल्ले पर आती उससे शानदार आवाज़ निकलती थी. शेशन ख़त्म होने के बाद ड्रेसिंग रूम की तरफ जाते समय धोनी की नज़र जब यहां मौजूद दो पत्रकारों पड़ी तो उन्होंने कहा, “भनक लग गई (धोनी की मौजूदगी का पता चल गया).”

ये भी पढ़ें:

क्या सच में श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चांदीमल ने की बॉल टेम्परिंग?

News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Sports News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 18, 2018 07:12 PM ISTजयपुर में आरसीए एकेडमी पर केपीएल का समापन





Source link