cricket sports

हिंदी न्यूज़ – Tom and Sam Karan named in england t20 team against Australia. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टी 20 में शामिल हुए टॉम और सैम करन


इस वक्‍त इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का धमाल जारी है. इसके बाद 27 जून को एकमात्र टी 20 मैच खेला जाएगा. यह टी 20 मैच टॉम कुरेन और सैम कुरेन की वजह से चर्चा में हैं. दरअसल, इंग्‍लैंड के लिए भाईयों की कोई जोड़ी 19 साल बाद खेलती नजर आएगी. इससे पहले इंग्‍लैंड की तरफ से 1999 में बेन होलियोक और एडम होलियोक ने श्रीलंका के खिलाफ डेब्‍यू किया था. वैसे अब तक इंग्‍लैंड के लिए टॉम ने दो टेस्‍ट, आठ वनडे और छह टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. जबकि सैम को हाल ही में पाकिस्‍तान के खिलाफ लीड्स टेस्‍ट में डेब्‍यू करने का मौका मिला था. जबकि हम यहां पांच मशहूर भाईयों की जोड़ियों की बात कर रहे हैं.

इयान चैपल और ग्रेग चैपल
भाईयों की जोड़ी के रूप में पहला नाम जेहन में इयान चैपल और ग्रेग चैपल का आता है. ये दोनों भाई ना सिर्फ साथ खेले बल्कि ऑस्‍ट्रेलिया की कप्‍तानी भी की. इयान ने 75 टेस्‍ट और 16 वनडे, तो ग्रेग ने 87 टेस्‍ट और 74 वनडे मैच खेले.

स्‍टीव वॉ और मार्क वॉअगर भाईयों की दूसरी मशहूर जोड़ी की बात करें तो वो भी ऑस्‍ट्रेलिया से आती है. स्‍टीव वॉ और मार्क वॉ ने ऑस्‍ट्रेलिया के लिए 100 से अधिक टेस्‍ट खेले. अगर वनडे की बात करें तो स्‍टीव ने 325 और मार्क ने 244 वनडे में भाग लिया.

यूसुफ पठान और इरफान पठान
भारत के लिए वैसे तो अमरनाथ ब्रदर्स ने क्रिकेट में ख़ास कमाल किया है, लेकिन इंटरनेशनल स्‍तर पर सबसे अधिक चर्चा हासिल हुई पठान बंधुओं को. 2007 से 2010 तक इन दोनों का जलवा रहा. दोनों ने 2007 टी20 वर्ल्‍ड कप जीत अहम भूमिका निभाई, तो 2011 वनडे वर्ल्‍ड कप जीत के यूसुफ अहम सदस्‍य थे.

एंडी फ्लावर और ग्रांट फ्लावर
जिंबाब्‍वे जैसी टीम से खेलने के बावजूद फ्लावर बंधुओं का दबदबा पूरी दुनिया में देखा जा सकता है. जब दोनों भाई टीम में खेलते थे उस वक्‍त जिंबाब्‍वे क्रिकेट अपने स्‍वर्णिम दौर में थी. एंडी ने 63 टेस्‍ट और 213 वनडे, तो ग्रांट ने 67 टेस्‍ट और 221 वनडे मैचों में जिंबाब्‍वे का प्रतिनिधित्‍व किया.

कामरान अकमल और उमर अकमल
कभी कामरान और उमर पाकिस्‍तान टीम की रीढ़ माने जाते थे. कामरान ने पाकिस्‍तान के लिए 53 टेस्‍ट, 151 वनडे और 58 टी20 मैच खेले हैं. जबकि उमर ने 16 टेस्‍ट, 116 वनडे और 82 टी 20 मैच खेले हैं.

ये भाई भी रहे हैं सुर्खियों में…
साउथ अफ्रीका के मोर्ने मोर्केल और एल्‍बी मोर्केल, ऑस्‍ट्रेलिया के शॉन मार्श व मिचेल मार्श, माइक हसी व डेविड हसी और ब्रेट ली व शेन ली, न्‍यूजीलैंड के मार्टिन क्रो व जैफ क्रो, हमिश व जेम्‍स मार्शल और ब्रेंडेन मैक्‍कलम व नाथन मैक्‍कलम, भारत के मोहिंदर और सुरेंद्र अमरनाथ, आयरलैंड के नील ओब्रायन और केविन ओब्रायन आदि बंधुओं ने क्रिकेट में धमाल मचाया है.



Source link