cricket sports

हिंदी न्यूज़ – Leaders who played professional sports and led their nations- अपने देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री बने ये 6 चैंपियन खिलाड़ी!


पाकिस्तान के आम चुनावों में इमरान खान की पार्टी पीटीआई की धूम है. इमरान खान पाकिस्तान के पीएम बन सकते हैं. अगर इमरान खान पाकिस्तान के पीएम बन गए तो वो पहले इंटरनेशनल क्रिकेटर होंगे जो अपने देश के अगुआ बनेंगे. वैसे दुनियाभर में कई ऐसे पीएम और राष्ट्रपति हैं जो पहले एक स्पोर्ट्समैन थे और फिर उन्होंने अपना देश भी चलाया.

जॉर्ज वीह (साभार ट्विटर)

जॉर्ज वीह: लाइबेरिया के मौजूदा राष्ट्रपति ने अपने देश के लिए फुटबॉल खेला है. वीह ने लाइबेरिया के लिए कुल 22 इंटरनेशनल गोल दागे हैं. साथ ही वो मैनचेस्टर सिटी, चेल्सी, पेरिस सेंच जर्मेन जैसे बड़े फुटबॉल क्‍लब्‍‍‍स के लिए खेले हैं. उन्होंने 411 मैचों में कुल 193 गोल दागे हैं.

ईदी अमिन (साभार ट्विटर)

ईदी अमिन: यूगांडा के तानाशाह ईदी अमिन एक बॉक्सर थे. साल 1951 से 1960 के बीच वो यूगांडा के लाइट हैवीवेट बॉक्सिंग चैंपियन थे. इसके अलावा ईदी अमिन एक स्विमर भी थे.

प्रिंस एलबर्ट: 2 मोनाको- मोनाको के प्रिंस एलबर्ट एक जबर्दस्त स्पोर्ट्समैन थे. उन्होंने क्रॉस कंट्री, जैवलिन थ्रो, हैंडबोल, जूडो, स्विमिंग, टेनिस रोइंग, सेलिंग, स्कीइंग जैसे खेलों की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया था. इसके अलावा प्रिंस एलबर्ट ने साल 1988-2002 के बीच 5 विंटर ओलंपिक्स में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया था.

सर एलेक डगलस: ब्रिटेन के पूर्व पीएम सर एलेक डगलस एक क्रिकेटर थे. वो इकलौते ब्रिटिश पीएम हैं जिन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेला है. सर एलेक डगलस की फर्स्ट क्लास बल्लेबाजी औसत 16.33 थी. साथ ही वो एक मीडियम पेसर भी थे.

विक्टर ओर्बन: हंगरी के पूर्व पीएम विक्टर ऑरबन एक प्रोफेशनल फुटबॉलर थे. उन्होंने हंगरी के लोकल क्लब फेल्कस्लट के लिए फुटबॉल खेली थी.



Source link