cricket sports

हिंदी न्यूज़ – England won Lord’s Test by an innings and 159 runs vs india. इंग्‍लैंड ने भारत के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्‍ट एक पारी और 159 रन से जीता


जेम्स एंडरसन (23/4) और स्टुअर्ट ब्रॉड (44/4) की कहर बरपाती गेंदों के आगे भारतीय बल्लेबाज एक बार फिर नतमस्तक नजर आए. बल्लेबाजों के शर्मनाक प्रदर्शन के कारण भारत को ऐतिहासिक लॉर्डस मैदान पर दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को इंग्लैंड के हाथों पारी और 159 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा. मेजबान इंग्लैंड ने पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीता था और अब उसने दूसरा मैच भी जीतकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

बारिश के कारण पहले दिन पहले दिन का खेल न होने के बावजूद इंग्लैंड का तीन दिन के अंदर ही मैच जीतना उसके खिलाड़ियों के शानदार फार्म को दर्शाता है.

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए भारत को पहली पारी में 107 रन पर ऑलआउट कर दिया और फिर उसने अपनी पहली पारी में सात विकेट पर 396 रन बनाकर पारी घोषित कर दी तथा 289 रनों की बढ़त हासिल कर ली.

इंग्लैंड के इस स्कोर के जवाब में भारतीय टीम मैच के चौथे दिन दूसरी पारी में टी ब्रेक के बाद 47 ओवर में 130 रन पर ऑलआउट हो गई.मुरली विजय और केएल राहुल की जोड़ी एक बार फिर असफल रही. विजय दूसरी पारी में भी खाता नहीं खोल सके. उन्‍हें जेम्‍स एंडरसन ने विकेटकीपर जॉनी बेयरस्‍टो के हाथों कैच कराया. जब विजय आउट हुए तब भारतीय टीम का भी खाता नहीं खुला था. इसके बाद केएल राहुल भी एंडरसन का शिकार हो गए. वह 10 रन के स्‍कोर पर एलबीडब्‍ल्‍यू हुए. भारत की ओपनिंग जोड़ी सिर्फ 13 रन तक पवेलियन लौट गई.
विजय किसी टेस्ट की दोनों पारियों में खाता खोलने में नाकाम रहने वाले भारत के छठे सलामी बल्लेबाज बने. वह 2018 में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में विदेशी सरजमीं पर 10 पारियों में केवल 128 रन बना पाए हैं.

इसके बाद स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने अजिंक्‍य रहाणे (13 रन) और चेतेश्‍वर पुजारा (17 रन) का पवेलियन लौटाकर भारत की हार तकरीबन पक्‍की कर दी थी और आखिरकार ऐसा ही हुआ.

हालांकि हार्दिक और अश्विन ने सातवें विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी जरुर की अन्यथा मेहमान टीम को पारी और 200 रनों से हार का सामना करना पड़ता. भारतीय टीम के चार बल्लेबाज खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए.

भारत के लिए दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने 48 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से सर्वाधिक नाबाद 33 रन बनाए. इसके अलावा हार्दिक पांड्या ने 26, कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने 17-17 तथा अजिंक्या रहाणे ने 13 रन का योगदान दिया.

इंग्लैंड की ओर से एंडरसन और ब्रॉड के अलावा क्रिस वोक्स ने 24 रन पर दो विकेट लिया.

इससे पहले, इंग्लैंड ने सुबह अपने कल के स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 357 रन से आगे खेलना शुरू किया और सात विकेट पर 396 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी.

मेजबान टीम ने चौथे दिन अपने स्कोर में 39 रन का और इजाफा किया और एक विकेट गंवाया. सैम कुरन (40) के आउट होते कप्तान जोए रूट ने पारी घोषित कर दी.

इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स ने 177 गेंदों पर 21 चौकों की मदद से नाबाद 137 रन बनाए. वोक्स को मैन आफ द मैच का पुरस्कार मिला.

इसके अलावा जॉनी बेयरस्‍टो ने 144 गेंदों पर 12 चौकों की सहायता से 93 रन, तो सैम कुरन ने 49 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 40 रन बनाए.

वहीं अपना डेब्‍यू मैच खेल रहे ओली पोप ने 38 गेंदों पर 28, जोस बटलर ने 22 गेंदों पर 24 और एलिस्‍टर कुक ने 21 रन बनाए. वोक्स और कुरन के बीच सातवें विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी हुई.

भारतीय टीम के लिए हार्दिक पंड्या ने 66 रन पर तीन विकेट और मोहम्मद शमी ने 96 रन पर तीन विकेट लिए. इशांत शर्मा को 101 रन पर एक विकेट मिला.



Source link