cricket sports

हिंदी न्यूज़ – श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चांदीमल बॉल टेम्परिंग के आरोप में सस्पेंड-Sri Lanka captain Dinesh Chandimal has been suspended baतl tempering case


श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चांडीमल एक टेस्ट मैच के लिए सस्पेंड, बॉल टेंपरिंग का है आरोप

श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चांदीमल बॉल टेम्परिंग के आरोप में सस्पेंड

News18Hindi

Updated: June 19, 2018, 11:29 PM IST

श्रीलंका क्रिकेट टीम के कप्तान दिनेश चांडीमल वेस्टेंडीज के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट सीरीज में खेलने से पहले सस्पेंड कर दिए गए हैं. उनपर आरोप है कि टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में उन्होंने गेंद के साथ छेड़छाड़ की थी. सोशल मीडिया पर उनका बॉल से छेड़खानी करते हुए वीडियो वायरल हो गया. हालांकि बाद में इस वीडियो को हटा लिया गया.

वीडियो में दिनेश चांडीमल अपनी जेब में रखे मिंट का इस्तेमाल कर बॉल टेम्परिंग करते नज़र आ रहे हैं. श्रीलंका और वेस्टइंडीज़ के बीच दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन यह घटना हुई.

वेस्टइंडीज़ के खिलाफ दूसरे टेस्ट में श्रीलंका को विकटों की दरकार थी. तभी अंपायर अलीम डार, इयान गुल्ड और टीवी अंपायर रिचर्ड कैटलबोरो ने चांडीमल के बॉस को चमकाने के तरीके पर आशंका जताई. ब्रॉडकास्टर्स से इसका फुटेज मांगा गया ताकि मामले की तह तक जाया जा सके.

अंपायारों ने अगले दिन सुबह फुटेज देखे. इसमें देखा गया कि श्रीलंकाई कप्तान ने अपनी बाईं जेब से मिंट निकाला, उसे मुंह में रखा और बाद में मुंह से उसे बॉल पर लगा दिया. फिर बॉल श्रीलंकाई गेंदबाज़ लहीरू कुमारा को दे दी.

आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन
फुटेज देखने के बाद अंपायरों ने कहा कि चांडीमल ने बॉल की स्थिति बदलने के लिए ऐसा किया. उन पर आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट के उल्लंघन का आरोप लगाया गया. ये सब तब हुआ, जब टीम को मैदान पर उतरने में महज़ 10 मिनट बाकी थे. अंपायर अलीम डार और इयान गुल्ड ने बॉल बदल दी और वेस्टइंडीज़ को पांच पेनल्टी रन दे दिए. इससे नाराज़ श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने मैदान पर उतरने से इनकार कर दिया. वे मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ से बात करते रहे. टीम मैनेजमेंट ने कोलंबो में श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड से भी फोन पर भी बात की. दो घंटे बाद सभी खिलाड़ी मैदान पर आ गए.

चांडीमल पर लगा बैन
बता दें चांडीमल पर 100 फीसदी मैच फीस की पेनल्टी भी लगी है. आईसीसी क्रिकेट कमेटी ने सिफारिश की थी कि अगर कोई खिलाड़ी बॉल टेम्परिंग का दोषी पाया जाता है तो उस पर एक या दो टेस्ट का नहीं, बल्कि चार टेस्ट से लेकर 8 वनडे इंटरनेशनल का बैन होना चाहिए.

News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Sports News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 18, 2018 07:12 PM ISTजयपुर में आरसीए एकेडमी पर केपीएल का समापन





Source link