cricket sports

हिंदी न्यूज़ – मेघालय में बेबी फुटबॉल लीग की शुरुआत, 4 से 13 साल के बच्चे कर रहे हैं कमाल- Meghalaya’s Baby Football League, action begins


News18Hindi

Updated: July 26, 2018, 10:06 AM IST

मेघालय में बेबी फुटबॉल लीग 2018 की शुरुआत हो गई है. इस लीग में 12 टीमों ने हिस्सा लिया है जिसमें 4 से 13 साल के बच्चे खेलते हैं. यह लीग पिछले 4 सालों से खेली जा रही है. इस तरह के टूर्नामेंट से साफ पता चलता है कि अगर यह आगाज 40-50 साल पहले हो जाता तो भारत में फुटबॉल एक अलग ही स्तर पर होता. भारत जैसे देश में जहां क्रिकेट ही धर्म है और फुटबॉलर बनने का सपना यहां क्रिकेट के सैलाब में उल्टी दिशा में तैरने जैसा है. वहां छोटे-छोटे क़दमों से इनको किक लगाते देखना एक अलग ही अहसास दिलाता है. फिर भी मेघालय में ये छोटे-छोटे बच्चे हैं जो छोटी-छोटी कोशिशों से फुटबॉलर बनने का सपना संजो रहे हैं.

मेघालय में ऑल इंडिया फ़ुटबॉल फ़ेडरेशन ने बेबी लीग की शुरुआत की है. छोटी उम्र में ही बच्चों को फुटबॉल के गुर सिखाने के लिए बेबी लीग बनाई गई है. मेघालय के बेबी लीग में 12 टीमें बनाई गई हैं, जिसमें 4 से 13 साल तक के बच्चे हैं. बेबी लीग में फुटबॉल खेलने वाले खिलाड़ियों में 10 फीसदी से ज्यादा लड़कियां हैं.

फुटबॉल मैच के लिए उम्र के हिसाब से 20 से 50 मिनट तक के मैच कराए जाते हैं. मेघालय बेबी लीग की शुरुआत में AIFF को टाटा ट्रस्ट से भी बड़ी मदद मिली है. इस लीग से शुरू होने से बच्चों के माता-पिता भी खासे उत्साहित हैं. वे अपने बेटों के साथ बेटियों को भी खेलने के लिए भेज रहे हैं.

जाहिर है कि भारत में ब्राजील, क्रोएशिया, और फ्रांस जैसा फुटबॉल के प्रति लोगों में उत्साह संचार करना इतना आसान नहीं है. लेकिन एमबीएल की तरह अगर पूरे देश में बेबी लीग की शुरुआत हो गई तो वो दिन दूर नहीं जब क्रिकेट की तरह फुटबॉल में भी भारत का सितारा बुलंद होगा.ये भी पढ़ें: आखिरी ओवर में 3 रन से हारा बांग्लादेश, याद आया भारत के खिलाफ वर्ल्ड टी20 वाला मैच

और भी देखें

Updated: July 26, 2018 10:06 AM ISTमेघालय में बेबी फुटबॉल लीग की शुरुआत, 4 से 13 साल के बच्चे कर रहे हैं कमाल



Source link