cricket sports

हिंदी न्यूज़ – क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी खबर, अब खेली जाएगी वनडे लीग और टेस्ट चैंपियनशिप


क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी खबर, अब खेली जाएगी वनडे लीग और टेस्ट चैंपियनशिप

क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी खबर, अब खेली जाएगी वनडे लीग और टेस्ट चैंपियनशिप




Updated: June 20, 2018, 6:43 PM IST

आईसीसी ने अगले पांच साल (2018-2023) के लिए फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) बुधवार को जारी कर दिया, जिसमें पहली बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे लीग को शामिल किया गया है. आईसीसी की ओर से जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, एफटीपी को ज्यादा से ज्यादा बाइलेट्रल क्रिकेट शुरू करने के मकसद से तैयार किया गया है. पहली बार शुरू की गई ये टेस्ट चैंपियनशिप विश्व रैंकिंग के टॉर नौ देशों के बीच खेली जायेगी जिसमे सभी टीमों के 6-6 मैच होंगे.

15 जुलाई 2019 से 30 अप्रैल 2021 तक होने वाली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में टीमें तीन मैच अपने घर में और तीन मैच घर से बाहर खेलेगी. टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल लॉर्ड्स में खेला जायेगा. ये टेस्ट चैंपियनशिप साल 2019 से लेकर साल 2021 तक चलेगी.

आईसीसी ने टेस्ट चैंपियनशिप के अलावा 13 देशों के बीच होने वाली वनडे लीग शुरु करने की भी घोषणा की है जो कि एक मई 2020 से 31 मार्च 2022 तक खेली जाएगी. वनडे लीग में सभी टीमें दो साल के अंदर एक दूसरे से घर के बाहर और घर के अंदर आठ सीरीज खेलेगी. वनडे लीग में टेस्ट मैच खेलने वाले 12 देश और नीदरलैंड 13वें देश के रूप में हिस्सा लेगा.

वनडे लीग 2023 में खेले जाने वाली विश्व कप के लिए क्वालीफाइंग टूर्नामेंट होगा. 31 मार्च 2022 तक विश्व रैंकिंग की शीर्ष-सात टीमें सीधे विश्वकप के लिए क्वालीफाई करेंगी जबकि मेजबान होने के नाते भारत को इसमें सीधे एंट्री मिलेगी. बाकी पांच देशों को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर में दूसरा मौका दिया जाएगा.आईसीसी ने अपने फ्यूचर टूर कार्यक्रम में अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच को जगह दी है. अफगानिस्तान की टीम 2020 में टेस्ट मैच खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी. एफटीपी के मुताबिक, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम लगभग 30 साल के बाद एक बार फिर से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में बॉक्सिंग डे टेस्ट खेलेगी.

News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Sports News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 18, 2018 07:12 PM ISTजयपुर में आरसीए एकेडमी पर केपीएल का समापन



Source link