Featured Social

न्‍यूजीलैंड की पीएम जेसिंदा आरड्रेन ने दिया बच्‍ची को जन्‍म, बेनजीर भुट्टो की तरह रचा एक इतिहास | New Zealand Prime Minister Jacinda Ardern gave birth to her first child, a girl

https://hindi.oneindia.com/img/2018/06/jacina-ardern-1529575311.jpg


अब छह माह की मैटरनिटी लीव

अब छह माह की मैटरनिटी लीव

आरड्रेन ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर लिखा, ‘हमारे गांव में तुम्‍हारा स्‍वागत है वी वन।’ जेसिंदा ने बताया कि शाम 4:45 मिनट पर उन्‍होंने एक बच्‍ची को जन्‍म दिया है और उसका वजन करीब 3:31 किलोग्राम है। मां और बच्‍ची दोनो ही स्‍वस्‍थ हैं। जेसिंदा ने अपने पति और अपने साथी टीवी प्रजेंटर क्‍लार्क ग्रेफोर्ड के साथ फोटो पोस्‍ट की है। न्‍यूजीलैंड के डिप्‍टी पीएम विन्‍स्‍टन पीटर्स अगले छह माह तक कार्यवाहक पीएम के तौर पर जिम्‍मा संभालेंगे क्‍योंकि जेसिंदा मैटरनिटी लीव पर जाएंगी।

बेनजीर ने भी पीएम रहते दिया था बच्‍चे को जन्‍म

बेनजीर ने भी पीएम रहते दिया था बच्‍चे को जन्‍म

आरड्रेन दुनिया के कुछ चुनिंदा नेताओं में से हैं जो पीएम रहते हुए गर्भवती हुईं। इससे पहले पाकिस्‍तान की प्रधानमंत्री रहीं बेनजीर भुट्टो ने भी पीएम पद पर रहते हुए साल 1990 में बच्‍चे को जन्‍म दिया था। न्‍यूजीलैंड में आरड्रेन को काफी बड़ी तादाद में आरड्रेन को लोगों का समर्थन हासिल है। न्‍यूजीलैंड दुनिया का पहला ऐसा देश है जहां पर महिलाओं को वोट करने का अधिकार सबसे पहले दिया गया था। साल 1983 में न्‍यूजीलैंड में महिलाओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने का हक मिला। आरड्रेन इस देश की तीसरी महिला पीएम हैं।

पिछले वर्ष बनीं थी पीएम

पिछले वर्ष बनीं थी पीएम

आरड्रेन के फोटो पोस्‍ट करते ही उन्‍हें बधाई देने वालों का तांता लग गया। दुनिया भर से उनके लिए बधाई संदेश आ रहे हैं। न्‍यूजीलैंड की पहली महिला पीएम रहीं हेलन क्‍लार्क ने ट्विटर पर लिखा, ‘कितना गौरवशाली दिन है।’ आरड्रेन ने 19 अक्‍टूबर 2017 को पीएम का पद संभाला था और इससे छह दिन पहले यानी 13 अक्‍टूबर को उन्‍हें पता लगा था कि वह गर्भवती हैं।



Source link