Featured Social

नोबेल पुरस्कार विजेत वीएस नायपॉल का 85 वर्ष की आयु में निधन | Nobel Prize-winning author V.S. Naipaul dies at 85.

https://hindi.oneindia.com/img/2018/08/naipaul-aug12-1534035700.jpg


नई दिल्ली। ब्रिटिश नॉवेल लेखक और नोबेल पुरस्कार विजेता वीएस नायपॉल का 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। नायपॉल ने अंतिम सांस आज सुबह ली, उनके परिवार ने इस बात की पुष्टि की है कि नायपॉल ने अंतिम सांस लंदन स्थित अपने घर पर ली है। आपको बता दें कि नायपॉल का जन्म 17 अगस्त 1932 को हुआ था और उनकी पढ़ाई ऑक्सफोर्ट विश्वविद्यालय से हुई थी। उनकी पहली नॉवेल द मिस्टिक मैसर 1957 में छपी थी। नायपॉल ने अपनी तमाम किताबों के लिए खूब लोकप्रियता बटोरी।

vs naipaul

नायपॉल की कई किताबें अंग्रेजी हूकूमत, इसके उपनिवेश के काले दौर पर थीं। नायपॉल की पत्नी नादिरा नायपॉल ने ताया कि नायपॉल का निधन उनके परिवार के करीबी सदस्यों और उन्हें चाहने वालों के बीच हुई, उनका जीवन जबरदस्त रचनात्मकता और अथक प्रयास से भरपूर था। नायपॉल को 2001 में उनकी जबरदस्त लेखनी के लिए साहित्य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार दिया गया था। आपको बता दें कि नायपॉल भारतीय मूल के थे और उनका जन्म त्रिनिडाड में हुआ था।

नायपॉल कि किताब अ हाउस फॉर बिस्वास और द बेंड इन द रिवर काफी चर्चित किताब है। उन्हें 1971 में बुकर प्राइज से भी सम्मानित किया गया था। छात्र जीवन में नायपॉल ने अवसाद की वजह से आत्महत्या की भी कोशिश की थी। उनकी सबसे चर्चित किताब द मिस्टिक मैसर 1957 में प्रकाशित हुई थी और इसे लिखने में नायपॉल को तीन वर्ष का समय लग गया था।

इसे भी पढ़ें- ANI के EXCLUSIVE इंटरव्‍यू में पीएम मोदी ने मॉब लिंचिंग, राहुल की हरकत, एनआरसी और आरक्षण, सबपर दिया बड़ा जवाब

जीवनसंगी की तलाश है? भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें – निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!



Source link