Featured Social

इसरो चेयरमैन का बड़ा ऐलान, अगले साल 22 मिशन करेंगे लॉन्च, तीन साल के भीतर 50 सैटेलाइट का लक्ष्य | Isro targeting to launch 22 missions next year. 50 satellites to be launched in next 3 years.

https://hindi.oneindia.com/img/2018/08/isro-1534118961.jpg


नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन अगले वर्ष 2019 में 22 मिशन लॉन्च करने की तैयारी में है। यही नहीं अगले तीन सालों में इसरो 50 सफल मिशन पूरा करने का लक्ष्य रखा है। इसरो के चेयरमैन के सिवान ने इस बाबत जानकारी देते हुए कहा कि इसरो अगले वर्ष कुछ बड़े मिशन को अंजाम देने जा रहा है। जिसमे चंद्रयान-2, आदित्य एल1 और भारत के दो स्मॉल सैटेलाइनट लॉन्च वेहिकल शामिल हैं। गौर करने वाली बात यह है कि पिछले आठ महीनों में इसरो ने कुछ खास मिशन नहीं शुरू किया है, ऐसे में अगले वर्ष इसरो बड़े मिशन की तैयारी में है।

सितंबर माह से आएगी तेजी

सितंबर माह से आएगी तेजी

माना जा रहा है कि इसरो के अभियान में सितंबर माह से तेजी आएगी। इसरो पीएसएलवी रॉकेट के जरिए ब्रिटेन की दो सैटेलाइट को सितंबर में लॉन्च करेगा, जबकि अक्टूबर माह में जीएसएलवी मार्क 3 डी2 की मदद से जीसैट-29 को लॉन्च करेगा। यही नहीं एपीएसएलवी- सी43 की मदद से इसरो इमैजिंग सैटेलाइन को भी लॉन्च करने के साथ 30 अन्य उपग्रहों को भी लॉन्च करने की तैयारी में है।

चंद्रयान की तारीख तय

चंद्रयान की तारीख तय

इसरो चेयरमैन के सिवान ने बताया कि मौजूदा समय में चंद्रयान 2 के लॉन्च की तारीख तय है इसे अगले वर्ष 3 जनवरी में लॉन्च किया जाएगा, लेकिन इसके लिए हमने अतिरिक्त समय मार्च तक का समय रखा है। इसरो 30 नवंबर को एरियान स्पेश एजेंसी की मदद से जीसैट-11 को लॉन्च करेगा, गौर करने वाली बात है कि पॉवर सिस्टम में गड़बड़ी की वजह से इसके लॉन्च को रोक दिया गया था। इनसैट 4सीआर अगले वर्ष जनवरी माह में काम करना बंद कर देगा, ऐसे में इसकी जगह लेने के लिए इनसैट-4 सीआर को लॉन्च किया जाएगा।

अगला वर्ष अहम

अगला वर्ष अहम

सिवान ने बताया किक जीसैट-32 को लॉन्च करने के लिए उनके पास बहुत कम समय होगा, लेकिन हमारी पूरी कोशिश है कि इसे समय से लॉन्च कर दिया जाए जिससे कि किसी भी तरह की समस्या नहीं हो। इसके अलावा इसरो चंद्रयान 2 को अगले वर्ष 3 जनवरी से मार्च माह तक लॉन्च करने की तैयारी में है। सिवान ने कहा हमे उम्मीद है कि 3 जनवरी तक हम इस काम को पूरा कर लेंगे।

जीवनसंगी की तलाश है? भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें – निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!



Source link